लोगों से सम्मान कैसे पाएं?(how to get respect from the people)

 मैं आज आप लोगों को ऐसे विषय के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन पाना सब चाहते हैं उसका  नाम है सम्मान।

  साधारणतया  व्यक्ति के जीवन में दो चीजें  होती हैं, सम्मान और अपमान। अगर कोई व्यक्ति आपके बारे में कुछ अच्छा कह देता है तो आप सम्मानित अनुभव करते हैं और अगर कोई बुरा कह देता है तो आप अपमानित अनुभव करते हैं। सम्मान या अपमान अर्थात मान। हमारी गलती यह है कि हम लोगों की बातों को ब्रह्मा का लिखा हुआ मान लेते हैं,एक बार भी यह नहीं सोचते कि वह व्यक्ति जो हमें बिल्कुल जानता तक नहीं हमें क्या मान देगा ।बल्कि वह तो अपने आप को भी नहीं जानता , अब आप ऐसे व्यक्ति से अपमान या सम्मान की उम्मीद करते हैं जो या तो निहायती बेवकूफ होता है या जो आपकी अच्छाइयों से जलता है तो आप स्वयं ही सोचिए वह आपका सही आकलन क्या करेगा।
अपना आकलन करने का सबसे अच्छा तरीका स्वयं हो क्योंकि आपको खुद से बेहतर कोई नहीं जानता। या फिर कोई ऐसा व्यक्ति जो अपने आप को बेहतर तरीके से जानता हो, ऐसा व्यक्ति saaf आईने की तरह होता है जो आपको आपकी सच्चाई दिखा देगा। लेकिन ऐसा व्यक्ति मिलना बहुत ही मुश्किल होता है अतः बेहतर यही होगा कि आप अपना आकलन स्वयं  करें।
  वैसे कहने के लिए तो बहुत कुछ है इस विषय से संबंधित विस्तृत जानकारी हम आपको अगली पोस्ट में देंगे ।धन्यवाद

No comments:

Powered by Blogger.