Aloe Vera: benefits and side effects in hindi.



 एलोवेरा बहुत ही आसानी से  मिलने वाला पौधा होता है लेकिन शायद ही आपको इसके फायदों के बारे में पता होगा अगर आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे .

आपको एलोवेरा के फायदे के बारे में पता होना चाहिए एलोवेरा के बहुत सारे फायदे होते हैं आप इसे अपने चेहरे पर भी यूज कर सकते हैं और अपने बालों में भी यूज कर सकते हैं यह एक तरह से रामबाण औषधि होता है आपके शरीर की सारी बीमारियों के लिए ,आपको कोई भी समस्या हो आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं आपके लिए यह एक बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय साबित हो सकता है,

 लेकिन फिर भी किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक होती है उसी तरह एलोवेरा की अधिकता भी नुकसानदायक हो सकती है तो आज मैं आप लोगों को एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं .

              -:एलोवेरा के फायदे :-

  1. डाइजेशन में अगर आप डेली एलोवेरा का जूस पीते हैं तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहेगा इसके साथ ही आप का लीवर भी अच्छा रहेगा एलोवेरा पेट के लिए रामबाण औषधि होता है यह आपकी पेट की अग्नि को भी शांत करता है जैसे गैस की समस्या से आपको निजात मिलता है। 
  2. फेस पैक एलोवेरा को अपने स्क्रीन के लिए   फेस पैक की तरह यूज कर सकते हैं यह एक बहुत ही अच्छा घरेलू साइड इफेक्ट से रहित और हानिकारक केमिकल सबसे रहित फेस पैक की तरह यूज कर सकते हैं  आप एलोवेरा को माश्राइजर की तरह यूज कर सकते हैं यह आपकी स्किन में नमी की मात्रा को पूर्ण करता है क्योंकि एलोवेरा में 90% वॉटर होता है और आप इसे धूप में निकलने पर सनस्क्रीन की तरह भी यूज कर सकते हैं यह आपके चेहरे पर या आपकी त्वचा पर एक लेयर बना देता है जिससे कि आपको फायदा होता है ।
  3. कट्स रैशेज अगर आपकी स्किन पर चोट लग गई है या आपकी इसके रूखी सूखी है रैशेज पढ़ गए हैं या छिल गई है तो एलोवेरा आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है एलोवेरा घाव भरने के लिए बहुत उपयोग कार्य सिद्ध हो सकता है अगर आप कहीं पर कट जाए तो वहां पर एलोवेरा लगाने कुछ समय में एलोवेरा सूख जाएगा और आपके घाव को बंद कर देगा और यह एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे कि उस जगह पर बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं ।
  4. मुहांसों में  अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे मुंहासे हैं या फिर मुहासे के दाग हैं दाने हैं या फिर और ऐसी कोई चेहरे से संबंधित समस्या है तो आप के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है आपको एलोवेरा से चेहरे पर मसाज करनी चाहिए आपको ऐसा सप्ताह में तीन से चार बार करना चाहिए फिर बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धुल देना चाहिए बाद में मुल्तानी मिट्टी लगाकर छोड़ देना चाहिए या आप मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा को साथ साथ मिलाकर फेस पैक की तरह भी यूज कर सकते हैं ।
  5. बालों का डैंड्रफ दूर करने में अगर आपके बालों में डैंड्रफ की बहुत समस्या है तो आप एलोवेरा को यूज कर सकते हैं आप एलोवेरा के साथ नींबू मिलाकर उसे अपने बालों में हल्की हल्की मसाज करें और सूखने के 25 30 मिनट मसाज करने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद हल्के हाथों से उसे धो दें ऐसा चार पांच बार करने से आपकी डैंड्रफ में आपको बहुत फायदा मिलेगा और आपका  डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएगा।
  6.  बालों को साइन या कंडीशनर करने के लिए अगर आप अपने बालों में चमक  लाना चाहते हैं तो एलोवेरा से बेहतर आपके लिए कोई भी कंडीशनर या शैंपू नहीं होगा आप एलोवेरा की मदद से नेचुरल साइन अपने बालों में ला सकते हैं आपको सप्ताह में तीन से चार बार एलोवेरा से अपने बालों को धोना चाहिए आपके बाल बहुत ही सिल्की और शाइनी हो  जाएंगे ।
  7. बालों की मजबूती अगर आपको बालों के टूटने की समस्या है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आपको एलोवेरा सी मसाज करनी चाहिए आपके बाल कितने भी गिर रहे हो आपके बाल एकदम करना बंद हो जाएंगे एक या दो बार एलोवेरा से मिलने के बाद ही और अगर आपके बाल उगना बंद हो गए हैं तो एलोवेरा लगाने से आपके बाल घने और काले भी हो जाएंगे।
  8.  दांतो के लिए एलोवेरा दांतो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यह आपकी मसूड़ों को  माश्चराइज करता है और दातों को मजबूती देता है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हर चीज के फायदे के साथ सर नुकसान भी होते हैं और अगर आप किसी चीज की अधिकता करते हैं या उसे बहुत अधिक ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करती हैं तो सीधी बात है कि उसकी आपको नुकसान होंगे वैसे तो एलोवेरा के कोई नुकसान नहीं है लेकिन कुछ लोगों को इस से एलर्जी होती है या फिर अगर साधारण व्यक्ति भी इसका बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करता है तो उसको इसके कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं जिनमें से कुछ नुकसान हो को मैं नीचे लिख रहा हूं और आगे प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग निर्भर करते हैं ।

            -:एलोवेरा के नुकसान :-

  • एलोवेरा लगाने से कुछ लोगों को स्क्रीन की प्रॉब्लम हो जाती है जैसे कि उनके स्किन पर खुजली पढ़ना दाने निकल आना स्किन लाल हो जाना या फिर और कोई ऐसी समस्या हो सकती है अगर आपको ऐसी कोई समस्या है तो आपको एलोवेरा के इस्तेमाल से बचना चाहिए .
  • अगर आप एक डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि एलोवेरा से शुगर लेवल लो हो जाता है .
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को ,मदर्स बनने वाली महिलाओं को एलोवेरा का इस्तेमाल कम करना चाहिए या फिर अपनी डॉक्टर की देखरेख में करना चाहिए कभी-कभी इससे बर्थ डिफेक्ट जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं .
  • ज्यादा मात्रा में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपको किडनी में भी प्रॉब्लम हो सकती है एलोवेरा काटने पर स्थित एक पीला लिक्विड निकलता है यह बहुत हानिकारक होता है इसका ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेने से आपको प्रॉब्लम हो सकती है इसीलिए आपको एलोवेरा काटने के बाद उसे इस लिक्विड के निकलने तक लटक का कर छोड़ देना चाहिए.

No comments:

Powered by Blogger.