Benefits and side effects of coffee in hindi



 coffee आजकल के जमाने में बहुत ही लोकप्रिय पेय पदार्थ के रूप में जाना जाता है,यह एक पाउडर होता है जो कॉफी के बीजों को  पीसकर तैयार किया जाता है.

 यह साधारणतया गरम पेय पदार्थ है लेकिन आजकल कोल्ड कॉफी कैप्युचीनो जैसी कॉफी भी ट्रेंड में आ रही है आजकल कोल्ड कॉफी को भी लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

माना जाता है सबसे पहले कॉफी की खोज की इथियोपिया में हुई थी. कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक देश ब्राजील है वैसे तो कॉफी के हमारे जीवन में बहुत सारे फायदे होते हैं कॉफी को हम पीने के साथ-साथ दवाई के रूप में भी और अन्य रूपों में भी यूज कर सकते हैं। तो आज की पोस्ट में आपको बताऊंगा कि कॉफी आप किस तरह से अपने फायदे के लिए यूज कर सकते है। कॉफी के क्या क्या साइड इफेक्ट होते हैं और क्या-क्या कॉफी के फायदे होते हैं।   तो आइए शुरू करते हैं

     कॉफी के फायदे (Benefits of Coffee )

  1.   कॉफी का दांतो के लिए उपयोग 

दांत खराब होते हैं या दातों में कोई समस्या होती है तो उसका ज्यादातर कारण ही होता है कि दांतों में कैविटी हो जाती है और एक वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं उन लोगों में कॉपी ना पीने वाले लोगों की अपेक्षा दांतों में कम कैविटीज होती है अर्थात कैविटीज को रोकने में काफी कारगर साबित होती है इसलिए अगर आप कॉफी पीते हैं तो आपके दांतों में कैविटी का खतरा कम हो जाता है।

2 .आंखों के लिए कॉफी का उपयोग

 जो लोग ज्यादा समय मोबाइल पर बिताते हैं या ज्यादा देर रात तक जागते हैं उनकी आंखों में बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं और क्यों की कॉपी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि आंखों की समस्याओं से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आंखों की समस्याओं में भी काफी लाभदायक होती है और इसमें कैफीन भी होता है जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आती है और आपकी आंखों पर ज्यादा लोड भी नहीं पड़ता है।

 3.स्टूडेंट्स के लिए कॉफी।

 पढ़ते समय कभी-कभी  आलस आने लगता है फिर देर रात तक पढ़ाई करने पर नींद आने लगती है  तू आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है कॉफी में कैफीन होता है जो आपकी नर्वस सिस्टम को सक्रिय कर देता है जिससे कि कुछ समय के लिए आपकी नींद और आपका आलस दोनों भाग जाते हैं और आप पढ़ाई अच्छी तरह से कर सकते हैं।

4.स्टेमिना बढ़ाने में कॉफी का यूज़

 जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते हैं या  एथलीट होते हैं या किसी दूसरे ऐसे मेहनत के काम में वे कॉफी का उपयोग करते हैं क्योंकि कॉफी  स्टेमिना बढ़ाने में भी बहुत लाभदायक होती है अगर आप बॉडीबिल्डिंग करने से आधा घंटा पहले कॉफी पीते हैं तो आप अपनी परफॉर्मेंस में बहुत अंतर देखेंगे इसलिए स्टेमिना बढ़ाने में भी कॉफी का कोई जवाब नहीं है। इसलिए स्टेमिना बढ़ाने के लिए प्री वर्कआउट के रूप में अपनी परफॉर्मेंस को इनक्रीस करने के लिए आप कॉफी का न्यूज़ भेज सकते हैं।

 5.डिप्रेशन को दूर करने में  कॉफी का उपयोग

 अगर आप डिप्रेस्ड हो या आपको कोई दूसरी टेंशन या मानसिक तनाव से संबंधित कोई समस्या हो तो आपको कॉफी इसमें राहत दिला सकती है क्योंकि कॉफी में आप सब जानते ही हैं कैफीन होता है जो आपके तंत्रिका तंत्र को सक्रिय कर देता है जिससे कि उसमें से डोपामाइन नामक एक हारमोंन फ्लो होने लगता है जिससे कि हमें कुछ समय के लिए खुशी का एहसास होता है और हमारा स्ट्रेस कम हो जाता है इसलिए कॉफी का उपयोग स्ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत यूज किया जाता है।

6.चेहरे को साफ करने में

 अगर आप का चेहरा ऑयली है या आपके चेहरे पर दाने मुहासे हैं और इसके अलावा आप अपने चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए भी कॉफी का यूज कर सकते हैं कॉफी आपके चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन आपको यह सप्ताह में केवल दो बार ही करना है अगर आप इसे ज्यादा इसका उपयोग करते हैं तो आपके चेहरे  को यह नुकसान भी कर सकती है आपको करना क्या है आपको एक चम्मच कॉफी लेने है और उसमें दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगा देना है और सूखने के बाद रगड़ के साफ कर देना है इसके अलावा भी आप और भी कई तरह से कॉफी का यूज कर सकते हैं।

 7.मोटापा कम करने मे 

वैसे तो मोटापा कम करने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी बिना मेहनत करे आप फिट नहीं हो सकते हैं लेकिन अगर आप डेली कॉफी का सेवन करते हैं तो  आप में देखने लायक बदलाव आते हैं इसका मतलब केवल यही नहीं है कि आप कॉफी पी पी के पतले हो सकते हैं लेकिन आप अपने फिट होने की प्रोसेस में कॉफी को अपना साथी बना सकते हैं जो आपकी मेहनत  कम करने में आपकी थोड़ी सी सहायता कर सकती है।

side effects of coffee (कॉफी के नुकसान )

  •  आप दिन में दो से चार कप तो कॉफी पी सकते हैं लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी हाई हो सकता है या आपको ब्लड प्रेशर हाई होने से संबंधित समस्याएं भी हो सकती है इसलिए आपको ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कैफीन होता है।
  • जो लोग ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को नींद ना आने की समस्याएं भी होने लगती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जिससे कि हारमोंस डिसबैलेंस होने का खतरा बना रहता है।
  •  ज्यादा कॉफी पीने से आपको किडनी की समस्या भी हो सकती है क्योंकि ज्यादा कॉफी पीने से बार बार पेशाब जाना पड़ता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है।
  •   कॉफी पीने से आपकी तंत्रिका तंत्र  सक्रिय हो जाता है और आपको अच्छा लगने लगता है आश्रय स्टील करने लगते हैं लेकिन अगर भी कॉफी अब ज्यादा मात्रा में लेने लगते हैं और अगर कोई व्यक्ति कॉपी का आदी हो जाता है तो जब से कॉपी नहीं मिलती है तो उसको बिना मतलब डर घबराहट जैसी समस्याएं होने लगती है और वह कॉफी का आदि हो जाता है इसलिए ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करना हानिकारक है।


No comments:

Powered by Blogger.