Benefits of banana in Hindi.



केला आप सभी लोगों ने खाया होगा. बहुत ही कम इंसान ऐसे होते हैं जिन्हें केला पसंद नहीं होता है वरना पका केला तो हर इंसान की पसंद होती है यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है इसके साथ साथ ही यह बहुत ज्यादा स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है वैसे तो केले की सब्जी भी बनाई जाती है लेकिन  पका केला  यानी केले का फल ज्यादा फायदा करता है और यह केले की सब्जी की अपेक्षा अधिक स्वादिष्ट भी होता है केले के बहुत सारे फायदे होते हैं साथ ही साथ कुछ नुकसान भी होते हैं तो आइए आज मैं आपको केले के फायदे और नुकसान के बारे में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं:-

केले के फायदे :-

  1. केला वजन बढ़ाने में सहायता करता है अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको अपनी डाइट में डेली रूटीन में केला जरूर शामिल करना चाहिए।
  2. केला हृदय को स्वस्थ रखने में भी बहुत फायदा करता है आप केले का सेवन करके अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं। 
  3. केले का सेवन करने से मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है और आप सुचारू रूप से काम कर पाते हैं।
  4.  अगर आपको हैंगओवर है तो आपके लिए केला लाभकारी सिद्ध हो सकता है हैंगओवर को खत्म करने के लिए केला लाभदायक है ।
  5. एनीमिया जो कि एक खतरनाक बीमारी है केले के सेवन से इस रोग से निजात मिलता है एनीमिया लाल रक्त कणिकाओं की कमी से होता है।
  6. अगर आपको तनाव है तो अकेला आपकी तनाव को खत्म कर सकता है और यह आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। 
  7. केला आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी फायदा करता है अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन आ गई है तो अकेले के छिलका का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  8. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए अकेला रामबाण औषधि सिद्ध हो सकता है अगर वे लोग इसका नित्य सेवन करते हैं तो उन्हें ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है।
  9.  अगर आपको अनिद्रा की समस्या है आपको नींद नहीं आती है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए।
केला खाने में तो लाभकारी है ही साथ ही साथ इस के छिलके और इसको अन्य रूप में भी बहुत प्रयोग में लाया जा सकता है अर्थात खाने के साथ-साथ इसके अन्य भी फायदे हैं जो कि नीचे लिखे हुए हैं:-

  •  अगर आपकी त्वचा में नमी की कमी हो गई है तो आप केले का प्रयोग कर सकते हैं आपको पके केले को लेकर फेंकना है उसे और उसे अपनी आंखों से बचाकर पूरे चेहरे पर लगाने लगा लेना है और 25 मिनट बाद धो लेना है तो आप के चेहरे में नमी की समस्या नहीं रहेगी। 
  • इसी तरह अगर आपके अपने चेहरे को चमकता हुआ बनाना है तो आपको पिसे हुए पके केले में टमाटर मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। 
  • अगर आपको कील मुहांसों की समस्या है तो केला आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।
  •  सोरायसिस खुजली मैं भी केले का छिलका रामबाण घरेलू उपचार साबित होता है ।
जैसा आप सभी लोग जानते हैं कि हर चीज के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं इसीलिए अगर आप  केला ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जो कि नीचे लिखे हुए हैं:-

  1.  केले में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसके कारण ये भारी होता है और ज्यादा केले का सेवन करने से आपको हाजमे की समस्या हो सकती है आपको पेट में गैस आदि समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए केले का कम सेवन करना चाहिए और केला और दूध तो साथ साथ कभी नहीं खाना चाहिए अगर आप एक्सरसाइज ना करते हो या दौड़ ना लगाते हो तो इसे पचाना आपको मँहगा पड़ सकता है। 
  2.  अकेला आपकी मसल्स को कमजोर बनाता है 
  3. केला ठंडा होता है इसकी वजह से अगर आपको जुकाम या खांसी बुखार की कोई समस्या है तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  4. जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है उन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए  केले में थायरेमिन होता है जिसकी वजह से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है इसीलिए इसे सर्दी जुकाम खांसी में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2 comments:

Powered by Blogger.