Biceps का साइज क्यों नहीं बढ़ रहा।

  अगर आपकी बाइसेप्स और ट्राइसेप्स का साइज नहीं बढ़ रहा है तू आपको यह पोस्ट पढ़नी चाहिए आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आपके बायसेप्स और ट्राइसेप्स का साइज का साइज ग्रो ना होने के पीछे क्या कारण है और आपको  किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।कृपया आखिरी तक पढ़िए और लास्ट में मैं आपको बोनस टिप दूंगा ।

तो चलिए शुरू करते हैं 


  •  वैसे तो अगर आप समय से और नियमितता से वर्कआउट करते हैं तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपकी बायसेप्स का साइज ना बढ़ लेकिन केवल वर्क आउट करने से ही आपके बाइसेप्स का एड्रेस एप्स काया बॉडी साइज नहीं बढ़ सकता है आपको उसके साथ साथ ही अपने शरीर को अच्छी डाइट देनी होगी जब तक कि अच्छा खाना नहीं मिलेगा तब तक शरीर ग्रो कैसे करेगा तो सबसे पहले तो आपको अच्छा खाना खाना चाहिए 
  • आपकी बाँह बाइसेप्स और ट्राइसेप्स दो हिस्सों से मिलकर बनती है जिसमें 70 परसेंट ट्राइसेप्स और 30 परसेंट बाइसेप्स होता है तो अगर आप अपनी आर्म का साइज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको वाइसेप्स की वजह ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज ज्यादा करनी चाहिए क्योंकि भले ही आपका वाइसेप्स  कितना भी बड़ा हो जाए लेकिन अगर आपका ट्राइसेप ग्रो नहीं कर रहा है तो आपको तभी अपना मनचाहा आर्म साइज नहीं मिलेगा इसलिए वाइसेप्स  बजाय ट्राइसेप पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। 
  • बॉडी की किसी भी मसल को एक बार ट्रेंड होने के बाद कम से कम 72 घंटे का रेस्ट चाहिए होता है जिससे कि वह अपनी रिकवरी कर सके ज्यादातर लोग क्या गलती करते हैं की उन्हें जिस बॉडी पार्ट को ग्रो करना होता है बे उसकी एक्सरसाइज रोज-रोज करते हैं या यूं कहे कि वे उस पार्ट को रोज ट्रेन करते हैं और आपकी Bicep और ट्राइसेप छोटी मसल होती है अगर आप रोज ट्रेन करेंगे तो मसल लीन तो हो जाएगी लेकिन आप का साइज नहीं बढ़ेगा आपको आर्मस की एक्सरसाइज सप्ताह में दो बार करनी चाहिए।
  • जब आप बायसेप ट्राइसेप की एक्सरसाइज करें तो आपको थोड़ा ज्यादा वेट लेकर एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि जब बल्क अप करना होता है तो नॉर्मल वेट से थोड़ा ज्यादा वेट उठाना चाहिए Lekin उतना ही Bait ले जिसे आप आसानी से लिफ्ट कर सके ईगो लिफ्ट करने की कोई जरूरत नहीं है।
  •  ईगो लिफ्ट करने से आपकी बॉडी तो नहीं बनेगी उल्टा आप Ko चोट लग सकती है इसलिए बॉडी बिल्डिंग के दौरान ईगो लिफ्ट नहीं करना चाहिए ।
  • आपको हर एक्सरसाइज के कम से कम तीन सेट करने चाहिए और हर सेट में 10 से 11 रिपीटेशन होने चाहिए अगर आप वेट थोड़ा ज्यादा ले रहे हैं तो 8 से 10 रिपीटेशन भी कर सकते हैं।
  •  आज के जमाने में हर कोई चाहता है कि उसको मेहनत ना करनी पड़े और फल तुरंत मिल जाए भाई ऐसा तो संभव नहीं है तो आपको अगर आप वास्तव में अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं और चाहते हैं कि वह बॉडी आपकी हमेशा चले तो आपको जो नियम कानून है उनके दायरे में रहकर ही काम करना होगा और उन नियमों में से एक नियम यह भी है कि धैर्य रखना आपको धीरे-धीरे ही अपनी फिजिक में असर दिखेगा।
  •  ज्यादातर लोगों को आपने देखा होगा की बे बाइसेप्स तो काफी Grow कर लेते हैं लेकिन फिर भी उनकी ओवर ऑल पर्सनालिटी देखने में सही नहीं लगती है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि केवल बाइसेप्स ग्रो करने से कुछ नहीं होगा आपको बॉडी के हर पार्ट की एक्सरसाइज करनी चाहिए कुछ लोगों का अपर बॉडी पार्ट तो ठीक-ठक होता है लेकिन लेग्स अच्छी तरह से ग्रो नहीं होती है जिसकी वजह से भी पर्सनालिटी देखने में ठीक नहीं लगती है। इसका यही कारण है कि वे लोग अपनी ओवरऑल बॉडी को ग्लो करने की वजह बेवकूफ की तरह किसी एक बॉडी पार्ट के पीछे पड़ जाते हैं और उसी को महीनों तक ट्रेन करते रहते हैं तो इससे उनकी बॉडी बैलेंस नहीं दिखती है।
  • आर्म्स की एक्सरसाइज करते समय According to me आपको ट्राइसेप की एक्सरसाइज पहले करनी चाहिए तथा Biceps को बाद में ट्रेन करना चाहिए क्योंकि इससे Tricep mein ज्यादा पंप आता है तो अपने आप ही आपकी बॉडी का साइज ज्यादा लगने लगता है और क्योंकि यह आपकी बॉडी की छोटी मसल्स है तो बायसेप्स और ट्राइसेप्स की ज्यादा से ज्यादा 7 Yah 8 एक्सरसाइज ही करनी चाहिए जिसमें चार ट्राइसेप्स की और 3 बाइसेप्स कि या चार बाइसेप्स की शामिल हो क्योंकि बाकी बॉडी पार्ट्स को ट्रेन करने में भी बाइसेप्स अपने आप ट्रेन हो जाते हैं।
  • लास्ट में मैं आपको बोनस टिप यह देना चाहूंगा कि अगर आप स्किनी बंदे हैं और आप नेचुरल तरीके से अपनी बॉडी ग्रो करना चाहते हैं तो केवल एक्सरसाइज करने से कुछ नहीं होगा आपको खूब खाना खाना चाहिए अगर आप कहोगे तो मैं होम डाइट के ऊपर भी एक पोस्ट बना दूंगा आपको बल को अप करने के लिए दिन में 5 से 6 बार खाना खाना चाहिए।


 अब आपको पता चल ही गया होगा कि किस कारण से आपके आर्म्स का साइज या बॉडी ग्रो क्यों नहीं कर रही है आप बायसेप्स ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज को गूगल पर सर्च करके पता कर ही सकते हैं तो शायद मुझे उन्हें यहां पर बताने की जरूरत नहीं है ।

                          
   

             धन्यवाद


 अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट करें और आगे भी पढ़ते रहे।🙏🙏

No comments:

Powered by Blogger.