तरबूज के फायदे और नुकसान।



  गर्मियों में ठंडा ठंडा मीठा तरबूज खाने के लिए किसे पसंद नहीं होता है आपकी जब बाजार जाते होंगे तो यह दुकानदार से पक्का करके ही तरबूज लेते होंगे कि तरबूज मीठा और गहरे लाल रंग का निकलेगा लेकिन क्या आपको पता है यह गहरे लाल रंग का आकर्षित करने वाले तरबूज कितने गुणों की खान होता है,

 तरबूज में लाइकोपीन नामक एक तत्व होता है जिसकी वजह से  इसको यह गहरा रंग मिलता है अगर आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं है आज मैं आपको तरबूज के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूं तो चलिए शुरू करते हैं,

                 -:तरबूज के फायदे -:

  1. तरबूज को लाइकोपिन की वजह से लाल रंग मिलता है और इस तत्व की वजह से तरबूज का सेवन करने से त्वचा में चमक रहती है और लाइकोपिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है लेकिन जिनको लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनको तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2.  तरबूज में विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती है जिसकी वजह से प्रभु जी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और साथ ही साथ में विटामिन ए बी होता है जिसकी वजह से हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद सबित होता है कि विटामिन पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह  रोगों से लड़ने में मदद करता है ।
  3. तरबूज के साथ-साथ के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं इसके बीजों को पीसकर लेप लगाने से सिर दर्द में फायदा मिलता है और साथ ही साथ अगर आप इसको अपने चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरे पर चमक आती है और मुंहासों में कमी आती है 
  4. दरअसल तरबूज की तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से इसको खाने से आपका दिमाग शांत रहता है और आपको गुस्सा कम आता है इसलिए जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है उनको तरबूज खाने से फायदा मिल सकता है तो फिर इंतजार किस बात का है तरबूज खाइए और गुस्सा को दूर भगाइए।
  5.  लाइकोपिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर को पनपने से रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है कई शोधों के अनुसार पता चला है कि यह कैंसर के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता को शरीर में बढ़ाने में मदद करता है ।
  6. एक्सरसाइज करने के बाद जो शरीर की मांसपेशियों में दर्द होता है और गले की मांसपेशियों में दर्द होता है उसको दूर करने में भी तरबूज अहम भूमिका निभाता है इसीलिए आप तरबूज को अपनी डेली दिनचर्या में भी शामिल कर सकते हैं। 
  7. तरबूज में शुगर होती है जिसकी वजह से इसमें ग्लूकोज होता है इसीलिए यह आपकी बॉडी को एनर्जी दे सकता है इसीलिए आप तरबूज को एक एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको काफी फायदे मिलेंगे ।
  8. यह आपकी हड्डियों को भी मजबूती देता है और स्विट्जरलैंड के एक शोध के अनुसार यह हड्डियों की बीमारी ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से रक्षा करता है। 
  9. क्योंकि यह हड्डियों की रक्षा करता है इसीलिए यह दांतो के लिए भी फायदेमंद साबित होता है और यह मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है इसका ओरल हेल्थ में भी काफी उपयोग होता है लेकिन केवल घरेलू चिकित्सा के तौर पर अगर आपके दांतों में कोई बड़ी समस्या है तो आपको डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए।

              :-  तरबूज खाने के  नुकसान  -:


  •  तरबूज में पोटेशियम होता है जिसकी वजह से यह हार्ट की बीमारी को बढ़ा सकता है लेकिन इसमें फाइबर होता है जो आपके हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  •  अगर आप रात के समय तरबूज का सेवन करते हैं तो आपको मितली पेट दर्द पेट में ऐठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं और सुबह आपका पेट खराब हो सकता है इसलिए आपको रात के समय तरबूज का सेवन करने से परहेज करना चाहिए 
  • तरबूज में बहुत अधिक मात्रा में ग्लूकोज होता है जिसकी वजह से आपको मोटापे की समस्या भी हो सकती है और साथ ही साथ आपको अगर डायबिटीज के समस्या है तो आपकी डायबिटीज बढ़ भी सकती है इसीलिए आपको तरबूज का सेवन इन स्थितियों में नहीं करना चाहिए।
  •  प्रेग्नेंसी के दौरान तरबूज का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है और आपकी डायबिटीज बिगड़ सकती है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपके लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है आपको इसके कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं इसीलिए थोड़ा बचाव करना चाहिए ।
  • लाइकोपिन के वैसे तो कई फायदे होते हैं लेकिन साथ ही साथ इसके कई नुकसान भी होते हैं आपको ज्यादा सेवन करने से मतली सूजन दस्त उल्टी अपच गैस की समस्या जैसी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं ।
  • दमा के मरीजों का तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए तरबूज ठंडा होता जिस होता है जिसकी वजह से आपको खांसी में भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए आपके जुकाम खांसी बढ़ सकती है।

No comments:

Powered by Blogger.