ग्रीन टी के फायदे और नुकसान।

 


अगर आप भी चाय के बहुत शौकीन हैं और आपके दिन की शुरुआत चाय के कप के साथ होती है और आप चाह कर भी चाय पीना नहीं छोड़ सकते हैं और क्योंकि चाय के बहुत ज्यादा नुकसान होते हैं और चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह होती है तो आप एक चाय की जगह एक बेहतर पेय पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं जिसका नाम है ग्रीन टी यह आपके लिए बहुत कम नुकसानदेह होती है और साथ ही साथ इसके बहुत ज्यादा फायदे होते हैं और यह बिल्कुल आपको चाय जैसा ही स्वाद देती है तो आज मैं आपको ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूं,

तो चलिए शुरू करते हैं :-

               -:ग्रीन टी के फायदे :-

  1. कैंसर के लिए ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल होता है जो कैंसर की कोशिकाओं को मारता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है तो अगर आप डेली ग्रीन टी पीते हैं तो आपको कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है और world  Cancer institute मैं वैज्ञानिकों के शोध से भी पता चला है कि ग्रीन टी पीने वालों में ग्रीन टी ना पीने वालों की अपेक्षा कैंसर होने के खतरे कम हो जाते हैं हालांकि अभी तक यह सिद्ध नहीं हो पाया है कि ग्रीन टी किस तरह से कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करती है।
  2.  मोटापा कम करने में ग्रीन टी का उपयोग मोटापा कम करने में और इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी किया जाता है  आप व्यायाम करने से आधा घंटा पहले ग्रीन टी को प्री वर्कआउट की तरह भी यूज कर सकते हैं इससे आप देखेंगे कि आपके परफॉर्मेंस में काफी असर देखने को मिला है काफी सकारात्मक सुधार देखने को मिलते हैं ।
  3. उच्च रक्तचाप की समस्या अगर आपका  ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है या आपको हाई बीपी से रिलेटेड समस्या है ,तो ग्रीन टी आपके लिए रामबाण औषधि है आपको ग्रीन टी डेली पीनी चाहिए और यह आपको ब्लड प्रेशर हाई होने की समस्या से निजात दिला सकती है लेकिन अगर आप अपने ब्लड प्रेशर की कोई दवाई खा रहे हैं तो आपको ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि दवा के साथ ग्रीन टी का सेवन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है 
  4. दिमाग को सक्रिय अगर आप ग्रीन टी डेली पीते हैं तो क्योंकि इसमें कैफीन होता है वह आपके नर्वस सिस्टम को सक्रिय कर देता है जिससे कि आपका दिमाग पहले की अपेक्षा अच्छी तरह से काम करने लगता है और आपको ताजगी महसूस होने लगती है ग्रीन टी आपके दिमाग को सक्रिय रूप से चलाने में बहुत मदद करती है और इसके नुकसान भी नहीं होते हैं तो आप पढ़ाई के दौरान ग्रीन टी बूस्टर के तरह यूज कर सकते हैं और इससे आपको मोटापे की भी समस्या नहीं होती है।
  5.  बालों की समस्या अगर आपके बालों को झड़ने की समस्या है या आपके बाल कमजोर हैं या आपके पतले बाल की समस्या है तो ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकती है आपको डेली ग्रीन टी पीनी चाहिए आपको इससे बालों के झड़ने की समस्या सफेद बालों की समस्या या बालों के पतलेपन की समस्या से निजात मिलता है।
  6. मधुमेह में ग्रीन टी का उपयोग डायबिटीज में बहुत ही फायदेमंद तरीके से किया जा सकता है अगर आपको ग्रीन टी पसंद है तो आपको डायबिटीज होने की समस्या ना के बराबर होती है और अगर आपको डायबिटीज हो ही गई है तो आप डेली ग्रीन टी पीने से डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं डायबिटीज के मरीजों को चाय की जगह ग्रीन टी ही सजेस्ट की जाती है।
  7. मजबूत हड्डियों में हड्डियां कैल्शियम से बनी होती है यह कैल्शियम के साथ-साथ अन्य मिनरल से भी बड़ी होती है धीरे-धीरे समय के साथ शरीर इन सब चीजों की पूर्ति नहीं कर पाता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिससे की व्यक्ति कोई भी काम करने में असमर्थ होता है तो ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकती है आपको ग्रीन टी का डेली सेवन करना चाहिए जिससे कि आपकी हड्डियों में मजबूती आएगी।
                   

           -:ग्रीन टी के नुकसान :-

  • इसमें कैफीन होता है जिसकी वजह से आपको अनिद्रा उल्टी आना पेट खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं इसीलिए आपको दिन में दो से तीन सबसे ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है।
  •  आपको खाने से पहले ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए आपको खाने के आधा घंटा बाद या 1 घंटा बाद ही ग्रीन टी पीनी चाहिए साथ ही साथ आपको खाली पेट भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा ग्रीन टी के सेवन करने से शरीर में आयरन का अवशोषण करने की क्षमता खत्म हो जाती है और शरीर खाने से लौह तत्वों का अवशोषण नहीं कर पाता है जिसकी वजह से आपको कमजोरी जैसे समस्याएं भी हो सकती हैं और हार्मोनल डिसबैलेंस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं ।

              -:पीने का सही समय :-

अगर आप एक एथलीट है या अब एक्सरसाइज करते हैं तो आपको अपना व्यायाम करने से आधा घंटा पहले ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

 खाने से पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए खाने के 1 घंटे बाद ही ग्रीन टी पीनी चाहिए.

 रात को देर रात को सोते समय ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए नहीं तो आपको गैस अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं और आप पर लीवर भी इफेक्टिव होता है. 

                -:बनाने का तरीका:-

ग्रीन टी बनाना बहुत सरल है हां नॉर्मल चाय से भी ज्यादा सरल और मैं केवल  ग्रीन टी ही आसानी से बना पाता हूं,

 एक कप पानी वाले उसमें एक चम्मच ग्रीन टी या एक टी बैग डालें फिर उसे एक से डेढ़ मिनट के लिए ढककर रख दें ज्यादा देर ढक कर रखने पर चाय कड़वी हो सकती है तैयार हो गई आपकी ग्रीन टी अब आप इसका आनंद ले सकते हैं.

No comments:

Powered by Blogger.