Finances IQ kise bdae in hindi?



 रॉबर्ट कहते हैं कि 5 या 10 वर्ष की उम्र में मेरी अनुभवहीनता मुझे यह कल्पना नहीं करने दे रही थी कि किसी भी वयस्क लोग मेरी बनाई हुई कंपनी में काम करेंगे।

मुद्दे की बात यह है कि अगर मेरी अमीर डैडी नहीं होते तो मैं शायद अपने शिक्षक डैडी की ही सलाह पर ही चलता अमीर डैडी के बार-बार याद दिलाने के कारण ही मेरे अंदर कॉरपोरेशन का विचार जीवित रहा और मुझे एक अलग राह पर चलाता रहा ।

15-16 साल की उम्र में ही मैंने जान लिया था मैं उस रास्ते पर नहीं जाऊंगा जिसकी शिक्षित सलाह मेरे शिक्षित डैडी देते थे मैं नहीं जानता था मैं यह कैसे करूंगा? लेकिन मैंने ठान लिया था मैं उस दिशा में आगे नहीं बढ़गा जिसमें मेरे अधिकतर साथी जा रहे थे इस फैसले ने मेरी जिंदगी बदल दी  मेरी उम्र 25 साल  के आसपास 

हुयी तब मुझे अमीर डैडी की सलाह में ज्यादा समझदारी नजर आने लगी उस वक्त मैं मरीन कोर्ट से बाहर निकल कर जेरॉक्स में काम कर रहा था मुझे बहुत पैसे मिल रहे थे लेकिन जब मैं अपने वेतन को देखता था मुझे हमेशा निराशा होती थी। कटौतिया बहुत ज्यादा होती थी और मैं जितनी ज्यादा मेहनत करता था कटौतियां भी उतनी ज्यादा बढ़ती चली जाती थी जब मैं ज्यादा सफल हुआ तो मेरे बॉस मेरी प्रमोशन और तनख्वाह बढ़ाने की बात करने लगे यह सुनकर अच्छा लगा लेकिन मैं अपने कानों में अमीरी डैडी की आवाज भी सुन सकता था तुम किसके लिए काम कर रहे हो? तुम किसी अमीर बना रहे हो? 

1974 में जब मैं जिराक्स का कर्मचारी था तभी मैंने अपना पहला कारपोरेशन बनाया और अपने खुद के काम पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया मेरे संपत्ति वाले कॉलम में पहले से ही कुछ संपत्तियां थी लेकिन मैंने संकल्प ले लिया था कि इस कॉलम को ज्यादा बड़ा बनाने पर ध्यान केंद्रित करूंगा ।

कटौती के बाद की तनख्वाह को देखकर मुझे बरसों तक दी सलाह मे ज्यादा समझदारी दिखने लगी थी अब मैं देख सकता था कि अगर मैं अपने डैडी की सलाह पर चला तू मेरा भविष्य क्या और कैसा होगा?

 कई लोग महसूस करते हैं कि अगर उनके कर्मचारी उनके खुद के काम पर ध्यान केंद्रित करें तो यह उनके कारोबार के लिए बुरा होगा लेकिन मेरे मामले में यह उल्टा हुआ अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान करने से बेहतर कर्मचारी बन गया क्योंकि अब मेरे पास एक लक्ष्य था मैं सुबह  जल्दी आ जाता था और मेहनत से काम करता था ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाता था ताकि मैं उसे रियल एस्टेट में इंबेस्ट कर सकू।

भाव तेजी से बढ़ रहे थे और दौलत कमाने की संभावना ज्यादा मौजूद थी मुझे जितना एहसास हुआ कि हम भारी आर्थिक तरक्की की शुरुआती अवस्था में है मैंने उतनी ही ज्यादा जेरॉक्स मशीन है बेची।  मैंने जितनी ज्यादा मशीनें बेंची ,मैंने उतनी ही अधिक पैसे कमाए और जाहिर है मेरे वेतन से उतनी ही ज्यादा कटौती  हुई।

 यह प्रेरक था कर्मचारी होने के जेल से बाहर निकलने के लिए।  मैं इतनी बुरी तरह बेताब था कि मैंने और ज्यादा मेहनत की ताकि में अधिक निवेश कर सकूं 1978 तक मैं लगातार कंपनी के पांच शीर्षस्थ सेल्सपिपुल में से एक बन गया था मैं चूहा दौड़ से बाहर निकलने के लिए बुरी तरह बेताब था 3 साल से भी कम समय में यह हाल हो गया कि मुझे जीराक्स में जितनी कमाई हो रही थी उससे ज्यादा अपने रियल एस्टेट होल्डिंग कारपोरेशन से हो रही थी अपने कारपोरेशन में अपनी संपत्ति वाले कॉलम में जो पैसे बना रहा था वह मेरे लिए काम कर रहा था उसके लिए मुझे दरवाजे खटखटा कर फोटो कॉपी और भेजने की जरूरत नहीं थी अमीरी डैडी की सलाह में मुझे ज्यादा समझदारी दिखने लगी जल्द ही मेरी जायदाद ओ उससे मिलने वाला कैस फ्लो इतना ज्यादा हो गया कि मेरी कंपनी ने मेरे लिए पहली बार पार्श कार खरीदी।

 जेरॉक्स के बाकी  पीपुल को लगा मैं अपने कमीशन खर्च कर रहा हूं मगर मैं ऐसा कुछ नहीं कर रहा था मैं तो अपने कमिशन ओं का निवेश संपत्तियों वाले कॉलम में कर रहा था मेरा पैसा और ज्यादा पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था मेरी कम संपत्ति वाले कॉलम का हर डॉलर एक बढ़िया कर्मचारी था ज्यादा कर्मचारी बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था और जिसका सबूत था उसने अपने बॉस को एक नई पार्श कार खरीद कर दे दी वह भी टैक्स चुकाने से पहले के डालरों से।

मैं जिराक्स के लिए ज्यादा कड़ी मेहनत करने लगा।योजना काम कर रही थी और मेरी पार्श  सबूत थी।

अपने डैडी से जो सबक सीखे उनका इस्तेमाल करके मैं कम उम्र में ही चूहा दौड़ से बाहर निकलने में सफल हुआ उस बेहतरीन विज्ञान के कारण ही संभव हुआ जो मैंने अमीर डैडी के सबकों से हासिल किया था।

 इस वित्तीय ज्ञान के बिना, जिसे मैं बित्तीय बुद्धि  वित्तीय iq कहता हूं मेरी वित्तीय स्वतंत्रता की ऱाह ज्यादा मुश्किल होती ।अब मैं दूसरों को इस उम्मीद में सिखाता हूं कि वे मेरे ग्यान का लाभ उठा सकें। 

 मै लोगों को याद दिलाता हूं कि आई क्यों व्यापक क्षेत्रों का ज्ञान शामिल होता है 

 1.अकाउंटिंग :-अकाउंटिंग खड़ा करना चाहते हैं योग्यता है आप जितने अधिक पैसे के लिए जिम्मेदार होंगे उतने ही ज्यादा सोच विज्ञान की जरूरत होगी वरना आप का साम्राज्य ताश के पत्तों के महल की तरह ढह जाएगा यह विवरण बाएं मस्तिष्क का हिस्सा है वित्तीय साक्षरता का मतलब है फाइनेंसियल स्टेटमेंट पढ़ने और समझने की योग्यता जिसकी बदौलत आप किसी कारोबार की शक्तियों और कमजोरियों को पहचान सकते हैं ।

2.निवेश:- निवेश पैसे से पैसा बनाने का विज्ञान है इसमें बेरण नीतियां और फार्मूले शामिल होते हैं जो रचनात्मक अदाएं मस्तिष्क वाले हिस्से का उपयोग करते हैं.

 3.बाजारों को समझना:- बाजारों को समझना मांग और पूर्ति का विज्ञान है किसी निवेश के बुनियादी या आर्थिक पहलुओं के अलावा आपको बाजार के तकनीकी पहलुओं को जानने की जरूरत है जो भावनाओं से संचालित होते हैं बाजार की वर्तमान स्थितियों को देखते हुए निवेश में समझदारी आती है या नहीं .

4.कानून:- एकाउंटिंग निवेश और बाजार की तकनीकी योग्यताओं के समर्थन से कारपोरेशन विस्फोट विकास कर सकता है जो व्यक्ति किसी कारपोरेशन द्वारा प्रदत्त टैक्स लागू और सुरक्षा ओं को समझता है वह किसी कर्मचारी या छोटे व्यवसाय मालिक से ज्यादा तेजी से अमीर बन सकता है इसमें इतना ही अंतर होता है जितना किसी चलने वाले और उड़ने वाले के बीच होता है दीर्घकालीन दौलत के संदर्भ में यह बहुत भारी अंतर होता है.

 5.टैक्स लाभ:- कारपोरेशन कई ऐसी चीजें कर सकता है जो एक कर्मचारी नहीं कर सकता मिसाल के तौर पर यह टेक्स छुपाने से पहले खर्च कर सकता है यह विशेषज्ञता का एक ऐसा क्षेत्र है जो बहुत रोमांचक है कर्मचारी काम आते ही टैक्स चुकाते हैं और बचे हुए पैसों से अपना खर्चा चलाते हैं कारपोरेशन कमाता है जितने पैसे खर्च कर सकता है खर्च करता है अगर कुछ बचता है तो उस पर टेक्स्ट छुपाता है यह टेक्स कानून के सबसे बड़े छिद्रों में से एक है और अमीर लोग इसका भरपूर इस्तेमाल करते हैं कारपोरेशन बनाना आसान है इसमें ज्यादा पैसा भी नहीं लगता है बशर्ते आपके निवेश अच्छा कैशफ्लो दे रहे हो मिसाल के तौर पर अपनी कारपोरेशन के मालिक होने पर आप वेकेशंस मनाने के लिए शिमला जाते हैं और वही बोर्ड मीटिंग रख लेते हैं इस तरह कार्य का भुगतान बीमा मरम्मत और हेल्थ क्लब के सदस्य हैं कंपनी के में डाल दिए जाते हैं में लिए गए ज्यादातर ही होते हैं लेकिन यह सारा खर्च टैक्स चुकाने से पहले कानूनी रूप से किया जाता है।

6.मुकदमों से सुरक्षा:- हम मुकदमे बाजी को पसंद करने वाले समाज में रहते हैं हर कोई आपकी मेहनत से फायदा उठाना चाहता है अमीर लोग मुकदमों से बचने और अपनी संपत्तियों की रक्षा करने के लिए अपनी अधिकतर दौलत कारपोरेशन और ट्रस्ट का उपयोग करके छुपा देते हैं जब भी कोई अमीर आदमी पर दावा ठोकता है तो उसे पता चलता है वह कानूनी कमल पहने हैं और दरअसल किसी भी चीज का मालिक नहीं है अमीर लोग हर चीज को नियंत्रण रखते हैं परंतु किसी चीज के मालिक नहीं होती गरीब और मध्यमवर्गीय लोग हर चीज की मालिक बनने की कोशिश करते हैं इसलिए जब उन पर दावा ठोका जाता है तो वह सरकार या अमीरों पर दावा ठोकने के शौकीन साथी नागरिकों के हाथों अपनी संपत्ति गंवा बैठते  हैं।

 कारपोरेशन्स के फायदे:-

 कारपोरेशन्स वाले बिजनेस मालिक:-

1-कमाते हैं.

2- खर्च करते हैं.

3- टैक्स चुकाते हैं .

कारपोरेशन्स के लिए काम करने वाले कर्मचारी:-

1-कमाते हैं .

2-टैक्स चुकाते हैं.

3-खर्च करते हैं

No comments:

Powered by Blogger.