Harry Potter का सारांश ।


 हैरी पॉटर अंग्रेजी में लिखा हुआ एक उपन्यास है हैरी पॉटर के लेखक का नाम जेके रॉलिंग्स है जो एक अंग्रेजी के महान लेखक हैं इसे 7 पार्ट्स में बांटा गया है इस उपन्यास में जादू दुनिया का वर्णन किया गया है इसमें साधारण लोगों को मंगलू कहा गया है जेके रॉलिंग के अनुसार यह एक वास्तविक दुनिया है लेकिन उन्होंने एक काल्पनिक दुनिया का वर्णन किया है जिसमें जादूगरों के बारे में बताया गया है उनकी जादुई झाड़ू के बारे में बताया गया है और ऐसे जानवरों का वर्णन किया गया है जिनके बारे में शायद ही कभी आपने सुना होगा।

 सब मिलाकर यह बहुत ही मनोरंजक उपन्यास है आज मैं यहां पर हैरी पॉटर के  सभी पार्ट्स का सारांश बताऊंगा पूरी कहानी को कुछ शब्दों में बताने की कोशिश करूंगा तो चलिए शुरू करते हैं इस कहानी के विलेन का नाम लॉर्ड बोल्डमार्ट और कहानी के मुख्य किरदार में हैरी पॉटर है लॉर्डबोल्डमार्ट ने हैरी पॉटर के मां-बाप लिली पॉटर और जेम्स पॉटर को मार दिया था हैरी पॉटर ही वह अकेला बच्चा था जो बचा था।

जब बोल्डमार्ट ने हैरी को मारने की कोशिश की थी तो वह केवल हैरी को एक निशान दे पाया था बदले में वह बिल्कुल बर्बाद हो गया था इसीलिए हैरी को जादू की दुनिया में हर जादूगर जानता है।

 हैरी को बचपन में जादूगर विद्यालय के प्रिंसिपल एल्बस डम्बलडोर ने उसकी मौसी डर्सली परिवार के घर पर  छोड़ दिया था वे लोग हैरी को बहुत परेशान करते हैं आखिर वह दिन आ ही जाता है जब हैरी का हागवर्ट्स से बुलावा आ जाता है यह जादुई दुनिया के स्कूल का नाम है वहां पर हैरी को बहुत से दोस्त मिलते हैं हमाइनी ग्रेंजर और  रॉन बीज्ली उस के सबसे अच्छे दोस्तों में से एक हैं हमायनी वह खतरों में उन दोनों की हमेशा मदद करती है वे लोग डेली किसी न किसी समस्या का सामना करते हैं और उनकी जिंदगी बहुत एडवेंचरस गुजर रही होती है उन लोगों को काफी मजा आ रहा होता है हमायनी पढ़ने में बहुत होशियार है सारे टीचर उसे पसंद करते हैं लेकिन प्रोफेसर स्नैप हमायनी को पसंद नहीं करते हैं और ना ही हमायनी स्नेप को पसंद करती है। कहानी के सातो भागों में वोल्डेमोर्ट किसी ना किसी तरह से हैरी पॉटर को मारना ही चाहता है यही कहानी में बताया गया है और आखरी में हैरी पॉटर वोल्डनमार्ट को मार डालता है वह अपनी आत्मा सात अलग-अलग तरह की चीजों में कैद कर रखे होता है हैरी एक-एक करके सब का नाश करता है और आखिर में वोल्डेमोर्ट को भी मार डालता है।

हागवर्ड में  छात्रों को चार भागों में बांटा जाता है गरुड़ द्वार, मेहनतकश, नाग शक्ति, चील घात। हैरी पॉटर हमायनी रॉन और कुछ अन्य विद्यार्थी गुरुद्वार में होते हैं जबकि ड्रैको मालफॉय और उसके अन्य साथी तथा कुछ अन्य लोग नाग शक्ति में होते हैं वैसे तो सारी सारी ही शाखायें अच्छी होती हैं लेकिन गरुड़ द्वार को सबसे अच्छा और नाग शक्ति को खराब शाखा माना जाता है क्योंकि बोल्ड मार्ट नाग शक्ति का ही बारिस था और जितने भी खराब जादूगर निकले हैं वे नाग शक्ति से ही निकले हैं और जेम्स पॉटर और खुद एल्बम्स डंबल डोर गरुड़ द्वार के छात्र थे इसीलिए ऐसा माना जाता है।

 हागबर्ट के रखवाले द्वारपाल का नाम  hagrid होता है,हमायनी हैरी और रान उसके अच्छे दोस्त हैं मैल्फाय हेग्रिड से बहुत चिढ़ता है।

उन लोगों का एक जादुई गेम होता है जिसका नाम क्विडिच होता है हैरी क्विडिच का बहुत अच्छा खिलाड़ी होता है वह अपनी टीम का खोजी होता है उस टीम में कई सदस्य मिलकर गेम खेलते हैं टीम के कैप्टन का नाम ओलिवर बुड होता है तो इस प्रकार कुछ होती है हैरी पॉटर की कहानियां इसमें विभिन्न प्रकार के जानवरों का भी वर्णन किया गया है जिसमें से एक तो हैरी का कुत्ता ही है जिसका नाम फैग है। इसके अलावा  एक  ऐसे कुत्ते का जिक्र होता है जिसके 3 सर होते हैं।

सब लोगों के पास अपना अपना एक पालतू जानवर होता है जो  उनके खातों को लेकर आता है या उनके अन्य कामों को करता है हैरी कि पालतू उल्लू का नाम हेडविग है  हमायनी की पालतू बिल्ली का नाम क्रुक शैंक्स है और  रॉन के पालतू चूहे का नाम स्कैबर्स है, हैरी पॉटर सीरीज के सातों पार्ट्स के नाम बताते हैं,

  • हैरी पॉटर और पारस पत्थर
  •  हैरी पॉटर और रहस्यमई तहखाना
  •  हैरी पॉटर और अज्काबन का कैदी 
  • हैरी पॉटर और आग का प्याला 
  • हैरी पॉटर और हाफ ब्लड प्रिंस
  •  हैरी पॉटर और माया पंछी का समूह
  •  हैरी पॉटर और मौत के तोहफ़े।

No comments:

Powered by Blogger.