Money investment kise kre in hindi.

 



बेहतरीन  अवसर आंखों से नहीं दिखते हैं ,वे तो दिमाग से देखे जाते हैं. ज्यादातर लोग इसलिए नहीं दौलतमंद बन पाते क्योंकि उनके पास अपने ठीक सामने मौजूद अवसरों को पहचानने का वित्तीय प्रशिक्षण नहीं है.

 अगर आपको एक बार वित्तीय प्रशिक्षण मिल जाता है तो मेरे ख्याल से आप पाएंगे कि यह खेल उतना ही मजेदार है जितना कि दूसरा कोई खेल होता है कई बार आप जीतते हैं और कई बार आप सीखते हैं लेकिन हमेशा आनंद ने ज्यादातर लोग इसीलिए कभी नहीं जीत पाते क्योंकि वह हारने से बहुत ज्यादा डरते हैं इसीलिए मुझे स्कूल बहुत मूर्खतापूर्ण लगता है स्कूल में हम सीखते हैं की गलतियां बुरी होती हैं और गलतियां करने के लिए हमें सजा भी दी जाती है अगर आप इंसानों की सीखने की प्रक्रिया पर नजर डालें तो आपको पता चल जाएगा कि हम गलतियां करके ही सीखते हैं हम गिरकर चलना सीखते हैं अगर हम कभी ना करें तो हम कभी चल भी नहीं पाएंगे यही साइकिल चलाना सीखने के बारे में सच है मेरे घुटनों पर अब भी चोट के निशान हैं लेकिन आज मैं बिना सोचे गाड़ी चला सकता हूं ।यही अमीर बनने के बारे में भी सच है दुर्भाग्य से ज्यादातर लोगों के अमीर ना होने का मुख्य कारण यह है कि वे हारने को लेकर दहशत में होते हैं। विजेता हारने से नहीं घबराते हैं, लेकिन पराजित घबराते हैं। असफलता तो सफलता की प्रक्रिया का हिस्सा है जो लोग असफलता से बचते हैं। वे सफलता से भी बचते हैं ।

मैं पैसे को काफी कुछ अपने टेनिस के खेल जैसा मानता हूं मैं जमकर खेलता हूं गलतियां करता हूं सुधारता हूं ज्यादा गलतियां करता हूं सुधारता हूं और बेहतर बनता हूं अगर मैं मैच हार जाता हूं तो मैं नेट के पास जाकर अपने विरोधी से हाथ मिलाता हूं मुस्कुराता हूं और कहता हूं अगले शनिवार को मिलते हैं।

 निवेशक दो तरह के होते हैं 

1.पहला और सबसे आम प्रकार का निवेशक वह होता है जो बने बनाए निवेश खरीदता है वह रिटेल आउटलेट जैसे रियल एस्टेट कंपनी स्टॉक ब्रोकर या फाइनेंशियल प्लानर के पास जाकर निवेश खरीद लेता है वह म्युचुअल फंड कुछ भी हो सकता है यह निवेश करने का साफ सुथरा और आसान तरीका है इसकी एक उपमा वह खरीददार है जो किसी कंप्यूटर स्टोर में जाकर  सेल्फ पर रखा कंप्यूटर खरीद लाता है.

2. दूसरी प्रकार का निवेशक वह होता है जो निवेश उत्पन्न करता है यह निवेशक आमतौर पर सऊदी को उसी तरह से असेंबल करता है जिस तरह के कंप्यूटर के पार्ट खरीदने वाला कंप्यूटर बनाता है मैं कंप्यूटर के पार्ट्स को असेंबल करने के बारे में कुछ नहीं जानता लेकिन मैं जानता हूं कि आर्थिक अवसरों के पार्ट्स को कैसे असेंबल किया जाता है या उन लोगों को जानता हूं जो ऐसा कर सकते हैं.

दूसरे प्रकार का निवेशक ज्यादा पेशेवर होता है कई बार सारे हिस्सों को असेंबल करने में वर्षों लग जाते हैं और कई बार भी कभी असेंबल नहीं हो पाते, मेरे अमीर डैडी ने मुझे दूसरे प्रकार का निवेशक बनने के लिए प्रोत्साहित किया था यह सीखना महत्वपूर्ण है कि पार्ट्स को एक साथ असेंबल कैसे किया जाए क्योंकि यहीं पर भारी जीत का मौका होता है लेकिन अगर लहरें आप के खिलाफ हो जाएं तो कई बार भारी नुकसान की आशंका भी होती है.

 अगर आप दूसरे प्रकार के निवेशक बनना चाहते हैं तो आपको तीन मुख्य योग्यताएं विकसित करने की जरूरत है:

1. कोई ऐसा अवसर खोजें जिससे बाकी सभी ने नजरअंदाज कर दिया हो

 आप अपने दिमाग से वह देख लेते हैं जो दूसरे लोग  अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं मिसाल के तौर पर मेरे एक व्यक्ति ने पुराना खस्ताहाल मकान खरीदा यह भुतहा दिखता था हर कोई इस बात पर हैरान हो रहा था कि उसने इसे क्यों खरीदा हमने तो नहीं देखा और जूस जो उसने देख लिया वह यह था उस मकान के साथ चार खाली प्लॉट भी मिल रहे थे उसे यह बात टाइटल कंपनी जाने के बाद पता चली थी मकान खरीदने के बाद उसने मकान तोड़ वालिया और पांचों प्लॉट एक बिल्डर को बेच दिए उसे अपने निवेश से 3 गुना ज्यादा कीमत मिली 2 महीने की मेहनत के बदले उसने $75000 कमा लिए यह बहुत बड़ी रकम तो नहीं है लेकिन निश्चित रूप से यह न्यूनतम तनख्वाह को तो हरा ही देती है. और यह तकनीकी दृष्टि से कठिन भी नहीं है.

2.पैसे जुटाना 

आम आदमी पैसे जुटाने के लिए सिर्फ बैंक तक जाता है मगर दूसरे प्रकार के निवेशक को यह पता होना चाहिए पूरी कैसे जुटाई जाती है और बैंक जाए बिना कितने तरीकों से पैसे की व्यवस्था की जा सकती है शुरुआत में ही मैंने सीख लिया था कि बैंक से कर्ज लिए बिना मकान कैसे खरीदे जाते हैं मकान खोजने के बजाय पैसे जुटाने की योग्यता सीखना मेरे लिए बेशकीमती साबित हुआ.

अक्सर मैं लोगों के मुंह से सुनता हूं बैंक मुझे कर्ज नहीं दे रहा है या मेरे पास इसे खरीदने के पैसे नहीं है यदि आप दूसरे प्रकार के निवेशक बनना चाहते हैं तो आपको यह सीखने की जरूरत है कि उस बाधा को दूर कैसे करें जिसके सामने आने पर ज्यादातर लोग रुक जाते हैं दूसरे शब्दों में ज्यादातर लोग इसलिए सिर्फ सौदा नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास पैसा नहीं होता यदि आप इस बाधा को पार कर सके तो आप उन लोगों से लाखों डॉलर आगे होंगे जो यह योग्यताएं नहीं सीखते हैं ऐसे मौके रहे हैं जब मैंने कोई मकान शेयर या अपार्टमेंट बिल्डिंग खरीद ली हालांकि मेरे बैंक में एक धेला भी नहीं था मैंने एक बार एक अपार्टमेंट हाउस 1.2 मिलीयन डॉलर में खरीदा मैंने विक्रेता और क्रेता का लिखित अनुबंधन करके इसे पक्का कर लिया.

 फिर मैंने एक लाख का बयाना उधार लिया जिससे मुझे बाकी पैसा इकट्ठे करने के लिए 90 दिन का समय मिल गया मैंने ऐसा क्यों किया सिर्फ इसलिए क्योंकि मैं जानता था कि उस मकान की असली कीमत 2 मिलियन डॉलर थी दरअसल पूरा पैसा इकट्ठा करने की नौबत ही नहीं आई इसके बजाय जिस व्यक्ति ने $100000 उधार दिए थे उसने मुझे  सौदा खोजने के बदले $50000 दिए मेरी जगह पर आ गया और  मैं उस सौदा से बाहर हो गया इस काम में लगा कुल समय 3 दिन एक बार फिर दोहराना चाहूंगा आप जो खरीदते हैं उससे ज्यादा महत्वपूर्ण वह होता है आप जो जानते हैं निवेश करने का ताल्लुक खरीदने से कम जानने से ज्यादा होता है.

3.चतुर लोगों को संगठित करें 

बुद्धिमान लोग वे होते हैं जो अपने से ज्यादा बुद्धिमान व्यक्ति के साथ काम करते हैं या उसकी सेवा लेते हैं जब भी आपको सलाह की जरूरत हो तो अपने सलाहकार समझदारी से चुनें।

 अगर आप इन योग्यताओं को नहीं सीखना चाहते हैं तो मैं आपको पहले प्रकार का निवेशक बनने की सलाह दूंगा आप जो जानते हैं वह आप की सबसे भारी पूंजी है आप जो नहीं जानते हैं वह आपका सबसे बड़ा जोखिम है।

 जोखिम हमेशा रहता है इसीलिए जोखिम से बचने के बजाय इसका प्रबंधन करना सीखें।

  "हर जगह सोना बिखरा पड़ा है, ज्यादातर लोगों के पास इसे देखने का प्रशिक्षण नहीं है."

                 Robert T. Kiyosaki

No comments:

Powered by Blogger.