प्यार के बारे में 12 साइकोलॉजिकल फैक्ट्स



प्यार एक ऐसी चीज है जो पृथ्वी पर पाए जाने वाली सभी जनजातियों में केवल इंसान ही कर सकता है आपको भी कभी ना कभी जिंदगी में प्यार हुआ होगा तो आज की पोस्ट में मैं आपको प्यार से संबंधित कुछ ऐसे fact बताऊंगा जो काफी रिसर्च के बाद पता चले हैं और जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं तो बने रहिए आखिरी तक 

1.पहला साइटोलॉजिक फैक्ट यह है कि लड़का और लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते, हां यह बहुत ज्यादा कंट्रोवर्शियल बात है लेकिन एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि अपॉजिट सेक्स वाले कभी एक दूसरे के दोस्त नहीं हो सकते हैं अगर कोई लड़की आपसे कहती है कि वह आपकी दोस्त है तो इसका मतलब यह है कि वह आपको अपनी सहेली मानती है और अगर कोई लड़का किसी लड़की से अट्रैक्ट नहीं होता है और वह उसे अपना फ्रेंड मानता है तो इसका मतलब है कि वह लड़का उसे अपने दोस्तों की तरह मानता है।


2.75 साल की प्यार से संबंधित खोजों के अध्ययन करने से पता चला है कि हमारे जीवन में स्वास्थ्य खुशियां यह सब प्यार की वजह से ही होती हैं या फिर रिलेशन इसकी वजह से ही होती है और प्यार एक ऐसा भाव होता है जो हमारे जीवन में कैरियर पैसा इज्जत इन सबसे ज्यादा मायने रखता है।

3.अगला फैक्ट है कि सच्चा प्यार passion और फिजिकल अट्रैक्शन से काफी अलग होता है यह एक फीलिंग होती है जबकि अगर आप चाहें कि आप को जबरदस्ती प्यार हो जाए तो ऐसा कभी नहीं हो सकता इसीलिए वन नाइट स्टैंड या फिर नशे में बनाया गया कोई भी रिलेशन काफी ज्यादा समय तक कारगर साबित नहीं होता है।

4.ज्यादातर उन लोगों के रिलेशनशिप काफी समय तक चलती है जो लोग अपनी वैल्यू खुद करते हैं जो लोग अपनी इज्जत नहीं करते हैं उनके रिश्ते खुद को प्यार करने वाले लोगों की अपेक्षा कम समय तक चलती है और यह सीधी सी बात हुई है अगर आप खुद को ही प्यार नहीं कर सकते हो तो आप दूसरे व्यक्ति को क्या प्यार करोगे दूसरा आप से क्या उम्मीद रखेगा इसलिए हमें खुद से प्यार करना चाहिए.

5. शोध के मुताबिक पता चला है कि आप लोगों के दिल में अपने प्रति प्यार जगा सकते हो और आप अपने प्यार को उनके दिन में ट्रांसफर कर सकते हो क्योंकि पैशन, केयर,एंपैथी ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप लोगों के दिल में अपने लिए प्यार दिला सकते हो।

6.ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि लड़कियां किस तरह के लड़कों को ज्यादा पसंद करती है जिसके पास पैसा या पावर ज्यादा होता है या फिर भी वास्तव में सच्चे दिल से प्यार करने वाले लड़कों को पसंद करती हैं तो एक साइकोलॉजी फैक्ट में पता चला है कि लड़कियां उन लड़कों को ज्यादा पसंद करती हैं जिनका सोशल स्टेटस ऊंचा होता है क्योंकि उन्हें इसके द्वारा यह पता चल जाता है कि अगर लड़के का सोशल स्टेट हाई है तो वह उन्हें और उनके बच्चों को एक सिक्योर लाइफ दे सकता है।

7.एक रिसर्च के अनुसार उन लोगों के रिलेशनशिप ज्यादा समय तक चलती है जिन रिलेशनशिप्स में दोनों पार्टनर्स के belief और वैल्यू सिमिलर होते हैं अगर आपके विचार एक दूसरे से काफी हद तक मिलते हैं या फिर बहुत ज्यादा विरोधी हैं आप लोगों के विचार तो आपके रिश्ते काफी ज्यादा समय तक नहीं चलेंगे आप लोग काफी जल्दी अलग हो जाएंगे।

8. एक शोध के अनुसार पता चला है लड़कियां इमोशनल अटैच तब होती हैं जब उनका पार्टनर उनके सामने बैठा होता है तो वह उसे इमोशनल अटैच हो पाती हैं लेकिन लड़कों में इसका बिल्कुल ऑपोजिट होता है जब लड़के की पार्टनर उसके साइड में बैठी होती है तब हो जाएगा इमोशनली उस से कनेक्ट हो पाता है इसके पीछे का कारण यह होता है कि जब बहुत सालों पहले हम जानवर से तो लड़कों को सुरक्षा की व्यवस्था संभालने पढ़ती थी तो हम साइड में बैठकर अपने साथी की सुरक्षा का ध्यान रखते थे।

9. जब हम बीमार होते हैं तो हमें उन लोगों के पास रहना चाहिए या हमें उन लोगों का साथ करना चाहिए जो हम से प्यार करते हैं क्योंकि उनसे हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और हमारे ठीक होने की चांसेस बढ़ जाती हैं.

10. एक कहावत है कि कोई भी व्यक्ति प्यार में अंधा होता है यह बात एक सच है क्योंकि जब हम किसी को प्यार करते हैं तो उसकी गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं इसके पीछे क्या कारण यह होता है मानव की एक पुरानी आदत होती है कि वह अपने इंसान की गलतियों को हमेशा बचाव करता है और यही बात हमारे प्यार करने वाले इंसान के ऊपर भी लागू होती है।

11. साइकोलॉजी फैक्ट के अनुसार नीले रंग के कपड़े पहनने वाली लड़कों को लड़कियां ज्यादा पसंद करती हैं या फिर नीले कपड़े पहनने वाले लोगों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि नए कपड़े में साइकोलॉजी के अनुसार इंसान में स्टेबिलिटी रिलायबिलिटी वास्तविकता लव जैसी चीजें दिमाग में चलने लगती है और कोई भी इंसान अपने आपको सेफ फील करता है।

12. एक शोध के अनुसार पता चला है कि हर पांच में से दो लड़कियों को anuptaphobia  बीमारी होती है इसका मतलब यह होता है कि उन्हें हमेशा इस बात का डर रहता है शायद उनकी भविष्य में कभी शादी नहीं होगी यह उनकी शादी कभी किसी गलत इंसान से हो सकती है इसके पीछे का कारण यह होता है कि उन्होंने बचपन में स्थिति कपल को आपस में लड़ते हुए देखा होता है या फिर अपने मां बाप को ही आपस में लड़ते हुए देखा होता है।


No comments:

Powered by Blogger.