भूख ना लगने के कारण तथा घरेलू उपाय।

 




जैसा कि कहा गया है स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है और जो जैसा खाता है वह वैसा गाता है लेकिन क्या हो अगर आप का खाने का ही मन ना करे है ना बड़ी विकट समस्या अगर आपको भूख ही नहीं लगेगी तो आप कोई काम नहीं कर पाएंगे आप अपनी जिंदगी का कोई लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाएंगे यहां तक कि आप छोटे-छोटे कामों में भी कमजोरी  महसूस करेंगे।

   आजकल के युवाओं में भूख ना लगने की समस्या आम होती है हर किसी को कभी ना कभी यह समस्या होती ही रहती है आपके साथ ही अक्सर ऐसा होता होगा कि कभी कदार आपको पेट की समस्या हो जाती है या आपको ऐसा लगता है कि आपकी भूख कम हो गई है कभी-कभी तो आपको कमजोरी भी महसूस होने लगती है।

लेकिन जरूरी नहीं है कि कुछ छोटे-मोटे कारणों से ही भूख ना लगती हो भूख ना लगने के पीछे कोई कैंसर और डायबिटीज  जैसे बहुत बड़े कारण भी हो सकते हैं।



 लेकिन सामान्यतः युवा अवस्था में यह ही कुछ गिने-चुने कारणों से ही होती है साधारणतया भूख ना लगने की समस्या  दो-चार दिन होती है फिर यह समस्या ठीक हो जाती है और कुछ दिनों बाद फिर से भूख ना लगने की समस्या होने लगती है  आप सब लोग इस बात से तो भली-भांति परिचित ही है कि आज के जमाने में मिलावट कितनी हो गई है तो यह तो एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से आप लोगों को भूख नहीं लगती है तो सबसे पहले तो आपको देसी खाना खाना चाहिए तो आज मैं आपको यही बताऊंगा कि भूख ना लगने के क्या कारण हैं और किन उपायों को करके आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं ।

                  -:भूख ना लगने के कारण :-

  1. कभी-कभी  आपको बुखार या सिर दर्द की समस्या हो जाती है और आपको पता नहीं चलता है तो इस कारण भी आपको भूख नहीं लगती है तो अगर आपको भूख नहीं लग रही है तो कृपया अपना बुखार चेक कराएं .
  2. कभी-कभी ऐसा होता है कि जिस टाइम आपको भूख लगती है उस टाइम आप खाना खाते नहीं है और कुछ समय बाद खाना खाते हैं तब तक आप की भूख खत्म हो चुकी होती है जिसकी वजह से आपको गैस जैसी भी कोई समस्या हो सकती है और आपकी भूख नहीं लगेगी तो बेहतर यही है कि आप समय पर भोजन करें .
  3. अगर खाना आपकी पसंद का नहीं बनता है तो भी आपको भूख खत्म हो जाती है लेकिन उस स्थिति में आप को जबरदस्ती खाना खाना चाहिए क्योंकि जरूरी नहीं जो चीज आपको पसंद आए वह आपके लिए फायदेमंद हो और जो चीज आपको पसंद ना आए वह आपको फायदा ना करें .
  4. अगर आप रात के समय सोते समय दूध पी लेते हैं या कोई गरम पेय पदार्थ पी के सो जाते हैं तो भी आपको भूख ना लगने की समस्या हो सकती है क्योंकि इससे आपको गैस पेट खराब होने जैसी समस्या हो सकती हैं .
  5. अगर आपके लीवर में कोई समस्या होती है तो सबसे पहले आपको भूख लगना बंद होती है इसीलिए इसीलिए अगर आपको काफी दिनों से भूख नहीं लग रही है तो आपको लीवर की जांच करानी चाहिए .
  6. कभी-कभी पेट में कीड़े हो जाते हैं जिसकी वजह से भूख लगना बंद हो जाती है तो आपको हर 6 महीने में कीड़ों की दवा खानी चाहिए.
  7.  कभी कभी उल्टा सीधा खाना खा लेने से या ज्यादा चिकना खाने से भी  भूख लगना बंद हो जाती है उस स्थिति में आप को हल्का खाना जैसे दलिया दाल हलवा जैसे चीजें खानी चाहिए .
  8. कभी-कभी  जब ज्यादा मात्रा में स्वादिष्ट होने पर खाना खा लेते हैं तो भी आपको अपनी ऐसी समस्या हो जाती है और इसको ठीक होने में कई दिन लग जाते हैं तब तक आपको भूख नहीं लगती है .
                   

                 -:भूख ना लगने पर क्या करें :-

.अगर आपको भूख ऊपर दिए गए कारणों में से किसी एक की वजह से नहीं लगती है तो सबसे पहले तो आपको हल्का खाना खाना शुरु कर देना चाहिए जो आसानी से पच जाए .

.चबा चबा कर खाना खाना चाहिए .

.डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और भूख बढ़ाने वाली सिरप पीनी चाहिए .

.फल फ्रूट खाने चाहिए और हरी सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए.

                      -:क्या नहीं करना चाहिए :-

.आप को बहुत अधिक मात्रा मे मिर्च मसाले का खाना नहीं खाना चाहिए कभी-कभी ऐसा होता है कि जो हमें भूख नहीं लगती है तो हम बाजार का या बाहर का खाना खाते हैं ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए .

.दूध घी या भारी खाना या गर्म पेय पदार्थ कुछ दिनों के लिए बंद कर देना चाहिए खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिये।

No comments:

Powered by Blogger.