सही वजन कैसे बढ़ाएं?

 


फिट रहना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह फिट रहे ना ही ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा मोटा हो क्योंकि समस्या केवल पतले व्यक्तियों को ही नहीं होती है मोटे लोगों को भी बहुत ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है इसलिए आपके शरीर में जो वजन हो वह वास्तव में मोटापा ना हो बल्कि मसल मास होना चाहिए तभी कोई फायदा है तो आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से मसल मास गेन कर सकते हैं ।

  .........हालांकि मैं जो तरीके बताऊंगा उन तरीके में आपको वजन बढ़ाने में कुछ समय लग सकता है लेकिन आपका जो भी वजन बढ़ेगा वह स्थाई होगा और साथ ही आपके शरीर में ताकत भी आएगी क्योंकि कई बार आप लोगों के बहकावे में आकर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जिसकी वजह से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है और साथ ही साथ आपके शरीर बहुत सारी बीमारियां भी आ जाती है तो आपको ऐसे लोगों से बच कर रहना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं,

 टेंशन से बचें सबसे पहले तो आपको तनाव से बच कर रहना चाहिए अब ऐसा तो कोई नहीं हो सकता है कि जिसे कोई तनाव ना हो हालांकि तनाव तो आपको होता ही रहता है लेकिन आपको ध्यान इस बात का रखना है कि आप उस तनाव को कैसे कम कर सकते हैं या फिर कैसे उस तनाव से बहुत जल्दी बाहर आ सकते हैं क्योंकि कभी कदार चिंता की वजह से भी हमारा वजन नहीं बढ़ता है क्योंकि ऐसी कहावत है कि 

"अगर भेड़ को पूरे दिन खिलाओ पिलाओ और शाम को भेड़िया दिखा दो तो उसके पूरे दिन की खाने पीने की मेहनत बेकार"

 वैसा ही बिल्कुल हमारे शरीर के साथ होता है आप चाहे कितना भी कुछ खा पी लीजिए कितना भी अपने शरीर का ध्यान रख लीजिए लेकिन अगर आपको चिंता की बीमारी लग गई है तो आपका शरीर बिल्कुल भी प्रगति नहीं करेगा .

रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए आपको अगर आप वास्तव में स्थाई रूप से और स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा क्योंकि मान लीजिए अगर आप खाते पीते तो खूब हैं लेकिन अब एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपका वजन अनियमित रूप से बढ़ने लगेगा और आप बहुत सारी बीमारियों का शिकार हो जाएंगे या फिर आप सबसे पहले तो मोटापे का शिकार ही हो जाएंगे जो देखने में पहले से ज्यादा भद्दा लगेगा और साथ ही साथ आप अस्वस्थ भी हो जाएंगे इसलिए आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और साथ ही साथ सुंदर और सुडौल देखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना तो बहुत ही जरूरी है आप योगा भी कर सकते हैं ।

पर्याप्त नींद लें अगर आप रोजाना बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं साथ ही साथ अपने नित्य के काम भी करते हैं लेकिन आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो आपका वजन बिल्कुल नहीं पड़ेगा क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हैं और आपकी मसल ब्रेक होती है तो उसको दोबारा रिपेयर होने के लिए समय चाहिए होता है और यह काम उस दौरान होता है जब आप सोते हैं इसीलिए आपको अपने शरीर में वजन बढ़ाने के लिए या मसल मास बढ़ाने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत आवश्यक है तभी आपके शरीर में कुछ सुधार मालूम होगा वरना आप ज्यों के त्यों रहेंगे इसीलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में नींद लेना।

 वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

 दूध और केला आपको  8 से 12 केले और 1 लीटर दूध रोजाना खाना और पीना चाहिए बाकी आप अपनी लिमिट के हिसाब से भी अपनी डाइट को कम या ज्यादा कर सकते हैं अगर आप की क्षमता कम केले और दूध खाने की है तो आप धीरे-धीरे उसको बढ़ाएं क्योंकि शरीर का वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला से रामबाण इलाज कोई तरीका नहीं है अगर आप एक शाकाहारी हैं और वैसे नॉनवेजिटेरियन भी इसका बहुत उपयोग करते हैं क्योंकि यह एक रामबाण इलाज है अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए ।

दिन में कई बार खाना खाएं जो लोग दुबले पतले होते हैं उनकी यही समस्या होती है कि उनको भूख नहीं लगती है और या फिर भी दिन में एक बार दबाकर खाना खा लेते हैं लेकिन आपको बिल्कुल उसका उल्टा करना है आपको दिन में 5 से 6 बार खाना खाना है आप देखेंगे कुछ समय बाद आपके शरीर में अंतर दिखना शुरू हो गया है आपको इस बात का ध्यान रखना है।

 हाई कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन ले आपको कोई भी चीज खाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट कितनी मात्रा में है या इसमें कार्बोहाइड्रेट की अधिकतम मात्रा है साथ ही साथ ही चीज में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होना चाहिए क्योंकि यह दो चीजें ही होती है जो आपके शरीर के वजन को तेजी से बढ़ती है तो आपको ज्यादातर ऐसी चीजों का ही सेवन करना चाहिए जिसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा हो।

 मुनक्का ,किसमिस, सोयाबीन, चना और बादाम आपको मुनक्का किशमिश सोयाबीन चना और बादाम को रात में भिगोकर रख देना है और सुबह व्यायाम करने से पहले इन सब को खाना चाहिए आपको इन सब को खाने से बहुत ज्यादा एनर्जी मिलेगी साथ ही आपके शरीर का वजन भी बहुत तेजी से बढ़ेगा आपका चेस्ट बढ़ेगा। इसे पोस्ट वर्कआउट के तौर पर भी यूज किया जा सकता है यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा अब ऐसे अगर आप एक्सरसाइज नहीं भी करते हैं आप तब भी इसका सेवन कर सकते हैं ।

आलू और दही आपको अगर वास्तव में अपना वजन बढ़ाना है तो आपको अपने आहार में आलू और दही को शामिल करना ही होगा क्योंकि आलू में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होते हैं इसलिए अगर आप आलू नहीं खाते हैं तो आप आज से नित्य आलू खाना शुरू कर दीजिए आपको अपने वजन में आश्चर्यजनक सुधार देखने को मिलेगा और आप उबले हुए आलू को प्री वर्कआउट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको अपने परफारमेंस में बहुत ज्यादा अंतर देखने को मिलेगा।

 पोस्ट वर्कआउट और प्री वर्कआउट का महत्व जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि आपको वजन बढ़ाने के लिए डेली एक्सरसाइज करनी चाहिए और अगर आपको डेली एक्सरसाइज करते भी हैं लेकिन अगर आप फ्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट नहीं लेते हैं या फिर आप एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद कोई एनर्जी टिक चीज नहीं लेते हैं तो आपको को बहुत ज्यादा समस्या होगी अपना वजन बढ़ाने में प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं आपको एक्सरसाइज करने से पहले एनर्जी के लिए कुछ ना कुछ जरूर खाना चाहिए और व्यायाम करने के बाद भी एनर्जी लेने के लिए कुछ ना कुछ जरूर खाना चाहिए जिससे कि आपने व्यायाम में जो अपनी ऊर्जा खर्च की है उसको दोबारा ग्रहण किया जा सके और क्योंकि उस समय आपका शरीर बहुत सक्रिय होता है इसीलिए आप उस समय जो कुछ भी खाएंगे वह आपके शरीर में बहुत तेजी से लगेगा इसीलिए आपको उस समय कुछ ना कुछ तो जरूर खाना चाहिए।


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