मधुमेह के कारण,लक्षण तथा बचाव के उपाय।



आज मैं आपको एक ऐसे रोग के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे आप सभी थोड़ा बहुत परिचित होंगे, जिसके मरीज बहुत तेजी से भारत में बढ़ रहे हैं जिसका नाम है मधुमेह यह एक ऐसी बीमारी है जिसे अमीरों की बीमारी कहा जाता था क्योंकि ऐसा माना जाता है यह बीमारी उन लोगों को ही होती है जो लोगों काम नहीं करते हैं या जिनका काम दौड़ भाग का नहीं होता है जो लोग एक जगह बैठ कर ही अपना सब कुछ कार्यभार देखते हैं तो सीधी सी बात है ऐसा व्यक्ति अमीर व्यक्ति ही होगा 


"मधुमेह का पता  A1C नाम का एक टेस्ट करने से चलता है "



ऐसा पहले कि लोगों की धारणा थी लेकिन आजकल तो मोटापे की समस्या हर तरह के व्यक्तियों में बहुत तेजी से देखने को मिल रही है और मोटापे की वजह से होने वाले बहुत से रोगों में से मधुमेह भी एक रोग है।

   - आज की पोस्ट में मैं आपको मधुमेह के कारण मधुमेह के लक्षण और इससे बचाव के घरेलू उपायों के बारे में बताऊंगा और इसके साथ-साथ इस बारे में भी बताऊंगा कि मधुमेह कैसे होता है तो चलिए शुरू करते हैं,

     Question. मधुमेह कैसे होता है ? 

 Ans. हमारे खाने में जो कुछ भी आज शामिल होता है उसमें 70 परसेंटेज हमें कार्बोहाइड्रेट मिलता है जिसके कारण हमें एनर्जी मिलती है और जो हमारी कोशिकाओं में चलती रहती है जिससे हमें काम करने के लिए एनर्जी मिलती है होता यह है कि खाने को पचाने के लिए अलग रस होते हैं जिससे कार्बोहाइड्रेट बनता है और कार्बोहाइड्रेट को बचाने के बाद ग्लूकोस बनता है लेकिन कार्बोहाइड्रेट को पचाने के लिए एक हार्मोन निकलता है जिसे इंसुलिन कहा जाता है कुछ कारणों से इंसुलिन के बहने में कमी हो जाती है जिसके कारण ग्लूकोज हमारे शरीर की लाखों-करोड़ों कोशिकाओं में धीरे-धीरे जाम होने लगता है जिसकी वजह से हमें डायबिटीज की समस्या होने लगती है .

                      -:डायबिटीज के कारण :-

  1.  पानी की कमी से भी डायबिटीज हो जाता है क्योंकि पानी से ही हमारे शरीर का 70 परसेंटेज भाग बना होता है और अगर पानी की ही कमी हो जाएगी तो हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियां लग जाएगी और दूसरा कारण यह भी है कि पानी की कमी के कारण खून गाढ़ा हो जाता है जय की वजह से उस में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है .
  2. दूसरा कारण यह भी होता है कि अगर आप  व्यायाम नहीं करते हैं या फिर अपने शरीर से एनर्जी खर्च नहीं करते हैं उसकी वजह से भी आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है कुछ लोग अपने काम में इतने ज्यादा बिजी होते हैं कि वे 8 घंटे की प्रॉपर नींद नहीं लेते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं अगर आप कुछ दिनों तक प्रॉपर नींद नहीं लेते है तो कोई दिक्कत नहीं होती है लेकिन अगर आप लगातार कई दिनों तक शरीर को पूरा आराम नहीं देते हैं तो आपको डायबिटीज हो सकती है।
  3.  अगर आपको मोटापा है तो आपको डायबिटीज होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं क्योंकि मोटापे के कारण शरीर में बहुत ज्यादा ग्लूकोज होता है और अनावश्यक fat शरीर में एकत्रित होती है जिसकी वजह से मधुमेह जैसी बीमारी हो जाती है।
  4.  अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं या आप अवसाद में हैं या आप अपने आप को हमेशा लोगों से घिरे रहते हैं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा चिंतित ही बने रहते हैं छोटी-छोटी बातें उन्हें विचलित कर देती हैं ऐसे लोगों को मधुमेह होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं उन्हें मानसिक तनाव के कारण और भी विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं ।
बाहर का खाना खाने से या गंदा खाना खाने से या बहुत ज्यादा चिकना खाना खाने से काफी समय तक ऐसा करने से और शरीर पर भी कोई ध्यान न देने से भी डायबिटीज होने की चांस होती है। 

                     -:डायबिटीज के लक्षण:-

  1.  अगर आपको डायबिटीज हो गई है तो आप का सिर दर्द करेगा आपको उल्टी आएगी,मितली आएगी ,अनावश्यक घबराहट होती रहेगी आपको ऐसे कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं.
  2.   डायबिटीज में आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है आपको कमजोरी महसूस होती है और आपके होंठ सूखे रहते हैं ।
  3. डायबिटीज वाले व्यक्ति को भूख बहुत ज्यादा लगती है उसे असमय भूख लगती है अगर आपको ऐसी कोई शिकायत है तो आपको डायबिटीज हो सकती है।
  4.  डायबिटीज में बहुत ज्यादा प्यास लगती है जिसके कारण बार-बार पेशाब भी जाना पड़ता है और जिसकी वजह से किडनी फेल होने की समस्या भी रहती है यह भी डायबिटीज का एक लक्षण है कि आपको बार बार अगर पेशाब लगती है।
  5.  डायबिटीज होने वाले व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है उसको रास्ता चलना भी मुश्किल लगता है उसके पैरों में गुदगुदी या झनझनाहट जैसी चीजें महसूस होती हैं उसे कभी-कभी तो बहुत डर जैसा लगता है अनावश्यक घबराहट होती है।

                   -:डायबिटीज के घरेलू उपाय:-

 सबसे पहले तो आप को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसी बीमारी नहीं है जिसका उपचार संभव ना हो अगर आपकी डायबिटीज शुरुआती है तो आप इसे घर पर रह के ही कंट्रोल कर सकते हैं ,

  • आपको नित्य एक घंटा व्यायाम करना चाहिए साथ ही साथ आपको योगा भी करना चाहिए .
  • चिकना या बाहर का खाना बिल्कुल ही छोड़ देना चाहिए इसके बजाय आपको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए आपको आलू खाना छोड़ देना चाहिए .
  • बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए.

No comments:

Powered by Blogger.