देर रात तक जगने के 5 तरीके।

   


दोस्तों, बहुत से लोग होते हैं जिनको अपने काम की वजह से देर रात तक जगना होता है और अगर आप स्टूडेंट लाइफ की ही बात कर लें तो बहुत जरूरी होता है कि आप देर रात तक जागकर पढ़ाई करें क्योंकि जैसे-जैसे एग्जाम पास आते जाते हैं वैसे वैसे पढ़ाई का प्रेशर छात्रों के दिमाग पर और ज्यादा बढ़ता जाता है और उनकी पढ़ाई बिल्कुल नहीं हो पाती है,

 और यह पोस्ट सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं है और भी बहुत से लोग होते हैं जिनको अपने काम की वजह से रात में जागना होता है और उन्हें रात में जगने में बहुत सी समस्याएं आती हैं तो आज की पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप देर रात तक आसानी से जाग पाएंगे लेकिन आपको यह पोस्ट पढ़ने से पहले एक प्रॉमिस करना होगा कि आप रात की थोड़ी हुई नींद को दिन में पूरा करेंगे क्योंकि नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है और अगर आप नींद छोड़ दे रहेंगे तो आप कुछ ही समय बाद बीमार पड़ जाएंगे तो आपको वह नींद किसी न किसी समय पूरी अवश्य कर लेनी है तो चलिए शुरू करते हैं,

 1.हल्का खाना लेना चाहिए अगर आप रात को देर तक जगना चाहते हैं तो आपको जितनी भूख लगे उससे ज्यादा तो बिल्कुल ही नहीं खाना चाहिए आपको उससे थोड़ा सा कम खाना चाहिए क्योंकि अगर आप पेट भर के खाना खा लेंगे तो आपको अपने आप ही आलस आने लगेगा और आप कुछ ही समय में अपने बिस्तर पर सो जाएंगे और आपका काम अधूरा रह जाएगा तू अगले दिन आप चाहे कितना भी पश्चाताप करते रहें और दुखी होते रहे लेकिन आप जब तक शाम को हल्का खाना नहीं लेंगे तब तक आप उस रात में कभी नहीं जाग सकते हैं आपको ज्यादा कम खाना भी नहीं खाना है क्योंकि अगर आप कम खाना खाएंगे तो आपको भूख ही लगती रहेगी और आपका दिमाग वैसे भी अपने काम में नहीं लगेगा तो आपको अपने अनुसार ना ही ज्यादा और ना ही कम खाना खाना है।

2.ज्यादा रोशनी में काम करें अब ज्यादा रोशनी में काम करने का आपको यह फायदा मिलता है कि हमारी आंखों की जो रेटीना होती है वह जब तुम रोशनी होती है तो वह सिकुड़ जाती है और जब रोशनी ज्यादा होती है तो वह अपने आप को फैला लेती है अगर आप कम रोशनी में बैठ कर कोई काम करेंगे या फिर पढ़ाई करेंगे तो पहले तो आपको खुद से ही नींद आ रही होगी जिसकी वजह से आपकी आंख की पुतली सिकुड़ रही होगी और आपकी आंखें बंद हो रही होंगी और साथ ही साथ आप वहां पर रोशनी भी कम कर के बैठे होंगे तो आपके दिमाग को यही सिग्नल मिलेगा की आपको सोने की जरूरत है जिसकी वजह से आप धीरे-धीरे नींद के आगोश में खो जाएंगे तो इससे बेहतर यही है कि आप तेज रोशनी में बैठ कर कोई काम करें जिससे आप ज्यादा समय तक और देर रात तक कोई काम कर सकते हैं और इससे आपकी आंखों पर ज्यादा प्रेशर भी नहीं पड़ेगा।

3.कुर्सी पर बैठकर या खड़े होकर काम करें अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आप पढ़ाई करते समय कुर्सी पर बैठे आपको किसी भी हालत में बेड पर बैठ कर या जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करनी है और अगर आपका कोई दूसरा काम है तो आपको खड़े रहना चाहिए क्योंकि हमारे साथ होता क्या है आप जैसे ही बिस्तर पर बैठते हैं या फिर अपने रीड की हड्डी को झुकाते हैं तो वैसे ही दिमाग को एक अलग सिग्नल पहुंचता है जिसका मतलब होता है कि शरीर अब आराम की स्थिति में आ गया है और वह आराम चाहता है जिसकी वजह से दिमाग कुछ इस तरह के केमिकल से रिलीज करता है जिसकी वजह से आप को ना चाहते हुए अपने आप ही आलस आने लगता है और फिर आपको लगता है कि आपका शरीर थक गया है लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है यह केवल आपके गलत तरीके से काम करने की वजह से होता है अगर आप हो सही तरह से बैठकर या खड़े होकर कोई काम करें तो आप अपने जगने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं ।

4.लिखकर याद करें इजी सब्जेक्ट रात में पढे़ं आपको पता होना चाहिए की किसी चीज को दिमाग में याद रखने के तरीकों में उस चीज का प्रैक्टिकल करने का तरीका याद रखने के तरीकों में सबसे कारगर होता है और उस चीज को पढ़ने का तरीका सबसे उबाऊ और सबसे कम समय तक याद रखने वाले तरीकों में से एक होता है तो एक तो पहले से ही आपका काम उबाऊ है और ऊपर से आप उस काम को रात में कर रहे हैं तो आपको ऐसी स्थिति में नींद 100% आ जाएगी तो आपको इससे बचने के लिए सिर्फ इतना करना है कि आप को पढ़कर याद करने की बजाय लिखकर याद करना चाहिए जिससे आपके दिमाग को सिग्नल पहुंचते रहेंगे कि अभी आराम करने का वक्त नहीं है अभी उसे कुछ काम निपटाना है और आपको नींद नहीं आएगी क्योंकि जब आप अपने शरीर को व्यस्त रखेंगे तभी आप नींद से बच सकते हैं और साथ ही साथ आपको रात में पढ़ने के लिए ऐसे विषय का चुनाव करना है जिसमें आपको दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल ना करना पड़े और जिसे पढ़ने में आपको ज्यादा कठिनाइयां ना आए क्योंकि आप दिमाग पर जितना ज्यादा जोर डालेंगे दिमाग इतनी जल्दी थक जाएगा और आपको इतनी जल्दी नींद आ जाएगी तो आपको कठिन विषयों को सुबह के समय पढ़ना चाहिए और रात के समय पढ़ने के लिए आपको सरल विषयों का चुनाव करना चाहिए।

5.रात के समय खुली हवा में टहलना चाहिए अगर आपकी ड्यूटी नाइट टाइम की है और आप को कैसे भी करके जागकर ही पूरी रात काटनी है तो आपको रात के समय ऐसे काम करने चाहिए जिसमें करने में आपको मजा आता हो आप रात के समय कोई भी इंटरेस्टिंग काम कर सकते हैं इससे आप काफी समय तक जाग सकते हैं साथ ही साथ आपको जैसे ही नींद आए आपको खुली हवा में थोड़ी देर टहलना चाहिए और ठंडे पानी से मुंह को धो लेना चाहिए इससे आपकी नींद एकदम गायब हो जाएगी और आप काफी समय तक अपना काम कर सकेंगे खुली हवा में टहलने का और ठंडे पानी से मुंह धोने का तरीका नींद भगाने के रामबाण तरीकों में से एक है।

 धन्यवाद

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