ऐसे समझे दिमाग को।



 आप में से ज्यादातर लोग यह बात अच्छी तरह जानते होगे कि यदि हम अपनी जिंदगी में कोई भी चीज प्राप्त करना चाहते हैं या वे अपने लक्ष्य को पाना चाहते हैं तो उसके लिए हमारा दिमाग एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है दिमाग के बगैर हम लोग बिल्कुल जानवर के समान होते हैं जिसकी जिंदगी का कोई खास लक्ष्य नहीं होता है,

 दूसरी बात होती है कि अपने दिमाग को इस्तेमाल करना।अगर आप अपने दिमाग से सही से काम नहीं ले पाते हैं तो भी आप अपने लक्ष्य को नहीं पा सकते हैं तो दिमाग से काम लेने के वैसे तो कई तरीके होते हैं लेकिन एक तरीका बहुत जाना माना है।

 जिसका नाम होता है की दिमाग को बार-बार अपने लक्ष्य को याद दिलाना क्योंकि हमारा दिमाग कुछ इस तरह से कार्य करता है कि वह जो बेकार की इंफॉर्मेशन होती है उसे वह डिलीट करता जाता है मतलब कि भूलता जाता है और जो जरूरी इंफॉर्मेशन होती है वह उसी के अनुसार हमारे शरीर से काम कराता है तो अगर आपका लक्ष्य वास्तव में आपक लिए महत्वपूर्ण है तो आप को यह निर्देश दिमाग को भेजना होगा,

  "अगर सीधे शब्दों में कहें तो मतलब आपको ऐसी कुछ ऐसी आदतें डालनी पड़ती हैं जिससे कि आप अपने लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं तो जिस तरह से कुछ अच्छी आदतें आपको स्वस्थ रखती हैं और अपने जिंदगी के लक्ष्यों को पाने में सहायता करती हैं वही ऐसी कुछ बुरी आदतें भी होती हैं जो हमारा बहुत बुरी तरह से नुकसान करती हैं और जो जाने अनजाने में ही पड़ जाती हैं"तो आज की पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही आदतों के बारे में बात करेंगे जो जाने अनजाने में आपकी भी पड़ गई होंगी और जिन से आपक दिमाग की शक्ति लगातार कमजोर होती चली जाएगी तो चलिए शुरू करते है,

-: दिमाग को कमजोर करने वाली आदतें:-

  • एक बार में बहुत ज्यादा खाना खा लेने से या फिर दिन में कई बार खाना खाने से हमारे दिमाग के काम करने की क्षमता कम पड़ जाती है क्योंकि हमारा दिमाग की एक बार में एक ही काम करने के लिए बना होता है और अगर हम बार-बार खाना खाएंगे तो हमारे दिमाग को हमारी बात को बार-बार उसे पचाने के लिए निर्देश देने पड़ेंगे इसीलिए हमें खाना ना ही बहुत कम खाना चाहिए ना ही बहुत ज्यादा खाना चाहिए।
  •  ज्यादा लोगों की याद पड़ जाती है कि वे अंधेरी जगह पर रहते हैं जिनकी वजह से उनका दिमाग कमजोर हो जाता है हमें नित्य कम से कम आधा घंटा सूरज की रोशनी में रहना चाहिए जिसे हमारा दिमाग तेज होता है।
  •  रात में देर से सोने की आदत अगर आप अपने दिमाग से देर रात तक काम लेते हैं तो आपका दिमाग बहुत ही जल्द कमजोर हो जाएगा आपको अपने नीद पूरी करनी चाहिए।
  •  तेज आवाज में गाना सुनने की आदत भी दिमाग के लिए बहुत हानिकारक होती है हमें कभी भी तेज आवाज में कानों में यह फोन लगाकर गाना नहीं सुनना चाहिए और ना ही साउंड से भी तेज आवाज में गाना सुनना चाहिए जहां धीमी आवाज में गाना सुनने से हमारे दिमाग की सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है वही तेज आवाज में गाना सुनने से हमारे दिमाग की शक्ति क्षीण होती है।
  • सिगरेट पीने से और नशा करने से सिगरेट पीने से हमारे दिमाग में ऑक्सीजन जाने की दर बहुत कम हो जाती है जिसकी वजह से हमारे दिमाग की क्षमता बहुत कम हो जाती है और शराब पीने से हमारा दिमाग सही तरीके से काम करना बंद कर देता हैं। 
  • एक शोध के अनुसार पता चला है कि जो लोग नित्य व्यायाम करते हैं उन में उन लोगों की अपेक्षा ज्यादा तेज दिमाग पाया जाता है जो लोग रोज एक्सरसाइज नहीं करते हैं और हमेशा आलस गिरे रहते हैं और ज्यादातर काम बैठने वाला ही करते हैं हम लोगों का दिमाग इस तरह से बनाया जाता है कि अगर हम 5 सेकंड से ज्यादा तनाव लेते हैं तो वह हमारे दिमाग को हानि पहुंचाना शुरू कर देता है यह हमारे दिमाग का बहुत बड़ा दुश्मन होता है इसलिए हमें तनाव नहीं लेना चाहिए।
  •  बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी पीना भी हमारे दिमाग के लिए हानिकारक होता है हमें बराबर मात्रा में खूब पानी पीना चाहिए इससे हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है।
  •  अगर हम आपसे दिमाग का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे तो वह भी एक खाली मशीन की तरह पढ़ें पड़े खराब हो जाएगा जोकि बहुत आम बात है इसलिए हमें अपने दिमाग से काम लेना चाहिए।
  • एक साथ कई काम करने से भी हमारे दिमाग की शक्ति कमजोर होती है क्योंकि हमारा दिमाग एक बार में एक ही काम करने के लिए बना हुआ है इसलिए हमें मल्टीटास्किंग नहीं करनी चाहिए। 
  • अगर हम बहुत ज्यादा जंग फूड खाते हैं और स्वस्थ भोजन नहीं करते हैं तो उससे भी हमारी दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है और हमारा दिमाग ठीक तरह से काम नहीं करता है इसलिए हमें अच्छा खाना खाना चाहिए।
 -:दिमाग को तेज करने वाली आदतें:-
  • किताब पढ़ने की आदत डालने से आपका दिमाग काफी अच्छी तरह से काम करने लगता है और पहले की अपेक्षा ज्यादा तेज हो जाता है इसलिए हमें किताब पढ़ने की आदत डालनी चाहिए
  • रोजाना व्यायाम करने से हमारा दिमाग बहुत सारे स्वस्थ रहता है और अन्य लोगों की अपेक्षा अच्छी तरह से काम करता है इसलिए हमें रोजाना व्यायाम करना चाहिए। 
  • पौष्टिक आहार लेने से हमारे दिमाग की प्रगति में बहुत ज्यादा असर पड़ता है इसीलिए हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हम ज्यादा तला हुआ या फिर खराब खाना ना खाएं।
  •  किसी भी तरह का अनाज खाने से दिमाग तेज होता है इसलिए हमें हरा अनाज का सेवन करना चाहिए अंकुरित अनाज खाने से बहुत फायदा होता है।
  •  बादाम मूंगफली और ऐसे ड्राई फ्रूट खाने से भी दिमाग बहुत तेज होता है।
  • दिमागी पहेली सॉल्व करने से शतरंज खेलने से और ऐसे ही दिमागी कसरत करने वाले काम करने से भी दिमाग तेज होता है।
  •  अपने निर्णय खुद लेने से भी दिमाग खुलता है और आपकी बहुत ज्यादा सहायता करता है इसलिए हमें अपने निर्णय के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।
  •  किसी भी बात पर हमेशा विचार करना चाहिए बिना सोचे समझे किसी की बात नहीं माननी चाहिए अगर आप हर बात में अपना दिमाग लगाएंगे तो आपका दिमाग अपने आप ही तेज हो जाएगा।
  • दिमाग को विचारों से शांत रखने से भी दिमाग तेज होता है हर समय दिमाग को चलाएं मान नहीं रहना चाहिए दिमाग को शांत रखना चाहिए।
  • एक बार में एक ही क्षेत्र में दिमाग लगाना चाहिए तो आपका दिमाग ज्यादा अच्छी तरह से परिणाम देगा और ज्यादा अच्छी तरह के काम करेगा साथ ही साथ स्वस्थ भी रहेगा।
 धन्यवाद

No comments:

Powered by Blogger.