यह बातें आपको पता होनी चाहिए





 
आजकल मोबाइल का जमाना है और लगभग 80 पर्सेंट युवा के पास आज के जमाने में मोबाइल है और वह अपने दिन के समय का 50 परसेंट से अधिक हिस्सा मोबाइल चलाने में ही खर्च करता है और कुछ लोगों ने ऐसी गलतफहमी फैला दी है कि मोबाइल का उपयोग आप जैसा करते हो यह आपके लिए वैसा ही साबित होगा जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है आप मोबाइल का किसी भी तरह से उपयोग करो इसका आप पर दुष्प्रभाव ही पड़ेगा क्योंकि यह मानव का स्वभाव ही यह है,

 अगर उसे 1 सिनेमा हॉल में बैठा कर एक ही साथ 2 मूवीस मैं से किसी एक को चुनाव करने के लिए कहा जाए जिनमें से एक मूवी रोमांटिक कॉमेडी की हो और दूसरी मूवी किसी महान इंसान की बायोग्राफी या फिर बहुत ही बोरिंग लेकिन ज्ञानवर्धक हो तो बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो दूसरी मूवी का चुनाव करेंगे ऐसी स्थिति में ऐसा नहीं है कि जो लोग पहली मूवी का चुनाव करेंगे उनका सीधा मानना यह नहीं होगा कि बे ज्ञानवर्धक चीजों से कोई संपर्क नहीं रखते बल्कि उनका मानना यह होगा कि अभी के लिए यह रोमांटिक मूवी देख लेते हैं और ज्ञान का क्या है वह तो आगे भी लेते रहेंगे या कल से शुरुआत करेंगे ।


 "आज का युवा मोबाइल की लत में इतनी बुरी तरह से फंस चुका है कि वह आम दुनिया और इंटरनेट की दुनिया में फर्क करना ही भूल गया है उसे समझ नहीं आ रहा है की आम दुनिया में चीजें दूसरी तरह से चलती है जो कि उसकी काल्पनिक दुनिया से बिल्कुल अलग है,"


 तो आज की पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताऊंगा जो आपको पता होनी चाहिए और जो शायद आपकी सोच से बिल्कुल अलग होंगी तो चलिए शुरू करते हैं 
 
1.यह दुनिया प्रेम से चलती है और अगर आपका भी ऐसा मानना है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस दुनिया में प्रेम के साथ-साथ कभी-कभी अपने हक के लिए लड़ना भी पड़ता है।
 
2.इस दुनिया में कमजोर लोगों के लिए कोई जगह नहीं है,आपको लड़ना आना चाहिए तभी आप इस दुनिया में सरवाइव कर सकते हो।
 
3.अगर आप किसी चीज को पाना चाहते हो और आपको लगता है कि आप उसके लिए हकदार हो तो भी वह चीज आपको कभी नहीं मिलेगी आपको उसके लिए अपने आप को साबित करना होगा और उसे पाने के लिए मेहनत करनी होगी तभी वह चीज आपको मिल सकती है।


4. अगर आप वास्तव में अमीर बनना चाहते हैं तो आज से ही आपको अपनी आय का 5 से 10 परसेंट हिस्सा दान कर देना शुरू कर देना चाहिए।
 
5.दुनिया में कोई इंसान किसी दूसरे इंसान से ताकतवर नहीं होता है और ना ही कमजोर होता है सिर्फ परिस्थितियों की बात होती है क्योंकि समय आने पर ही पता चलता है कि आपके अंदर कितनी छुपी हुई ताकत थी ।


6.अगर आपको किसी इंसान या चीज को खोने का डर है और आप उस डर को खत्म करना चाहते हो तो आपको उस इंसान से होने वाले फायदे को खत्म करना होगा फिर आपको उस इंसान के होने या ना होने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

7.आपके जिंदगी के लक्ष्य आपका खुद का चुनाव होना चाहिए इसके लिए आपको दूसरे की राय नहीं लेनी चाहिए चाहे आप उनका चुनाव करने में थोड़ा ज्यादा वक्त ले ले लेकिन वे लक्ष्य sirf आपके होने चाहिए।


8. अगर किसी ने आपके साथ कुछ गलत किया है और आप उसका बदला लेना चाहते हो तो उसका सही तरीका यही है कि आप  उसको सही वक्त आने तक भुला दो।


9.अगर आप जिंदगी में सफल होना चाहते हो तो आपको डर और लालच इन दोनों आदतों को छोड़ना होगा तब आप जिंदगी में बहुत आगे जाओगे ।


10.आप भी चाहते होंगे कि आपके रिश्ते सभी लोगों के साथ अच्छे बने रहें तू इसका एक तरीका यह भी है कि आप सभी लोगों से उम्मीदें खत्म कर दो चाहे वह आपको कितना भी बड़ा धोखा दें आपको यही सोचना चाहिए कि आपको इससे ज्यादा उनसे उम्मीद भी नहीं थी।


11. अगर आपको बात करने का तरीका नहीं पता है तो चाहे आप कितनी भी गहरी बात कह दो उसका कोई असर नहीं पड़ेगा ।


12.अगर आप चाहते हो कि हर कोई आपकी इज्जत करें तो आपको लोगों से इज्जत की चाहत छोड़ देनी चाहिए और आपको वही करना चाहिए जो आपको सही लगता है।


धन्यवाद

No comments:

Powered by Blogger.