निवेश क्या होता है?शेयर बाजार क्या है? इसमें निवेश कैसे करें?

आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि निवेश क्या होता है, हम लोग निवेश कैसे करें?



 ज्यादातर लोग मानते हैं कि निवेश करना केवल अमीर लोगों का काम होता है और यह अमीरों का ही कोई व्यापार है जिसमें अमीर लोग और अमीर होते जाते हैं  अगर कोई गरीब या आम आदमी अपना हाथ अजमाता है तो उसको नुकसान के सिवा कुछ भी हाथ नहीं लगेगा,नहीं ऐसा कुछ नहीं है यह खेल उतना ही सरल है जितना कि कोई कक्षा चार में पढ़ने वाले बच्चों का खेल। 

आपको इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना जरूरी है उसके बाद आप भी इस क्षेत्र में पैसा बगैरा कमा सकते है और एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं।

  •    निवेश क्या है?

साधारण शब्दों में बोले तो निवेश का अर्थ होता है "अपने समय या पैसे को किसी ऐसी चीज या फिर ऐसे काम में लगाना जो कुछ समय पश्चात आपको उसकाभरपूर फायदा देता है या फिर उसका कई गुणा करके वापस करता है"

 तो आज मैं आपको पैसे के निवेश के बारे में बताऊंगा देखो वैसे तो कई जगह पर निवेश किया जा सकता है,जिनमें से कुछ चीजें नीचे लिखी हुई है

  1. शेयर बाजार
  2. रियल स्टेट
  3. म्यूच्यूअल फंड
  4. गोल्ड
  5. बिजनेस
  6. बॉन्ड
  7. रिट्ज

            इत्यादि।

तो मैंने आपको ऊपर ऐसे कई निवेशों के बारे में जानकारी दी है तो आज उन निवेशकों में से एक निवेश जो शेयर मार्केट है उसके ऊपर आपको जानकारी दूंगा जो कि प्लेटफार्म है।

  •  शेयर बाजार क्या है  ?

जैसा कि पढने़ से ही लगता है कि यह कोई बाजार है। 

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार होता है जहां आप अपना पैसा लगाते हैं तो उसके बदले आपको अपनी मनचाही कंपनी में हिस्सेदार बनने का मौका मिलता है और समय के साथ जैसे-जैसे कंपनी की ग्रोथ होती है आप का लगा हुआ पैसा भी उसी तेजी के साथ बढ़ता है।

अब आप सोच रहे होंगे-

की कंपनी आपको अपनी हिस्सेदारी क्यों देने लगी क्या उसके पास इतना पैसा नहीं है या आपके थोड़े से पैसे से इतनी बड़ी कंपनी का क्या हो जाएगा।

चलिए इस बात को एक उदाहरण से समझते हैं जैसे कि मान लीजिए रतन टाटा जो कि टाटा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं कोई नई कंपनी डालना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें दो हजार करोड़ रुपए की जरूरत है अब मान लीजिए उनके पास 1500 करोड़ रुपए तो है लेकिन ₹500 करोड़ कम पड़ रहा है तो इसके लिए वह अपनी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्टेड करा देते हैं और 500 करोड़ यानी कंपनी के 25 परसेंट हिस्से को शेयर्स मे बदल कर मार्केट में बेच देते हैं और उसकी एक कीमत फिक्स कर देते हैं मान लेते हैं कि एक शेयर की कीमत ₹100 है तो 500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए उन्होंने 50000000 शेयर कंपनी के बना दिए।

अब यह शेयर आम जनता खरीदती है जिससे उनकी कंपनी में हिस्सेदारी बन जाती है और मालिक को कंपनी शुरू करने के लिए पैसा मिल जाता है।

 अब माना दो साल बाद कंपनी अच्छी खासी ग्रोथ करती है और उसकी कुल कीमत 10 हजार करोड़ हो जाती है मतलब की कंपनी 5 गुना का रिटर्न देती है तो 1 शेयर की वैल्यू भी अमूमन बढ़कर 4 से 5 गुना हो जाएगी मतलब कि आपका किया हुआ निवेश 2 साल के अंदर 5 गुना तक हो जाएगा मतलब अगर आपने उस कंपनी के ₹100000 के शेयर खरीदे तो आपके वह रुपए 500000 हो जाएंगे जोकि शेयर मार्केट में बहुत साधारण है।

  • शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

अब आप सोच रहे होंगे कि बात तो उस बढ़िया है और हम निवेश करना भी चाहते हैं लेकिन करें कैसे तो आपको मैं बता दूं कि आजकल का समय इतना ज्यादा आधुनिक हो गया है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप आज के जमाने में घर बैठे ही किसी भी कंपनी के शेयर खरीदे आप भेज सकते हैं इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है बस आपको एक डीमैट अकाउंट खोलने की जरूरत होगी जो आपको एक विशेष प्लेटफार्म पर खुलेगा जिसकी लिंक मैं आपको यहां दिए दे रहा हूं,

Upstox पर डिमैट अकाउंट खोलने के लिए यहां क्लिक करें

ग्रो पर डिमैट अकाउंट खोलने के लिए यहां क्लिक करें



  •   क्या होगा अगर यह पैसा लेकर भाग गए तो?

 यह प्लेटफार्म जो आपसे पैसा लेकर आपका पैसा कंपनी को देते हैं और उसके बदले आपको शेयर देते हैं और चिंता की बात बिल्कुल नहीं है यह बिलकुल सेफ है अगर आप कहेंगे तो मैं इस पर दूसरी पोस्ट भी बना दूंगा लेकिन फिकर मत कीजिए यह बिल्कुल सुरक्षित है यह सब कुछ सरकारी रूप से सुरक्षित है आ़ और यह बिल्कुल फ्री है आपको यहां पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। 

इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करने में कितना समय लगेगा ?

3 से 4 दिन के अंदर आपका डिमैट अकाउंट एक्टिव हो जायेगा और आप ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करना स्टार्ट कर सकते हैं और अपने गोल्डन फ्यूचर की ओर आगे बढ़ सकते हैं ।

  •  मेरा नजरिया 

तो मैंने आपको बता दिया कि शेयर मार्केट क्या होता है और कैसे इन्वेस्ट करें दोस्तों मेरा तो मानना यह है कि आप को जल्दी से जल्दी जाकर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा लेना चाहिए और बहुत ही जल्दी इन्वेस्टमेंट भी स्टार्ट कर देना चाहिए क्योंकि यही भविष्य है।

आपको यह जानकर बड़ा अजीब लगेगा की आज केवल भारत में 4 परसेंट लोगों के डीमेट अकाउंट खोले हैं जबकि अमेरिका में यह संख्या 56 परसेंट है मतलब कि आपके पास अभी बहुत सुनहरा मौका है कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बनाने का। आज से लगभग 20 साल बाद मार्केट बहुत ऊपर चला जाएगा तब शेयर खरीदना आज के मुकाबले बहुत महंगा हो जाएगा तो क्यों ना आज से और अभी से शुरू किया जाए।

आगे भी हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहिए,मैं निवेश करने की नई तकनीकियों के बारे में और बहुत से ऐसे तरीकों के बारे में रोज पोस्ट करता हूं जिनका उपयोग करके आप लंबे समय में काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और मैं आपके लिए दुनिया के जाने माने निवेशक बेंजामिन ग्राहम वारेन बुफेट अपने भारत के राकेश झुनझुनवाला और भी कई लोगों की किताबों की सारांश और उनके ज्ञान से निकली हुई बहुत ही महत्वपूर्ण बातें जो वास्तव में आप का भविष्य सुधार सकती हैं पोस्ट करता रहता हूं ।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट करें और हमें फॉलो करें।

धन्यवाद

No comments:

Powered by Blogger.